Home /News /himachal-pradesh /

footfall increases in himachal pradesh due to summer hotles are booked till june nodnc

गर्मी से बचने को हिमाचल बना ठिकाना, शिमला-मनाली समेत इन जगहों पर जमकर हो रही होटल बुकिंग

भयंकर गर्मी से बचने के लिए देश भर से लोग उच्च पहाड़ी क्षेत्रों की तरफ छुट्टियां मनाने के लिए पहुंच रहे हैं. (Image-Canva)

भयंकर गर्मी से बचने के लिए देश भर से लोग उच्च पहाड़ी क्षेत्रों की तरफ छुट्टियां मनाने के लिए पहुंच रहे हैं. (Image-Canva)

Himachal Tourism: हिमाचल के होटल और पर्यटन से जुड़े लोगों के अनुसार भयंकर गर्मी से बचने के लिए देश भर से लोग उच्च पहाड़ी क्षेत्रों की तरफ छुट्टियां मनाने के लिए पहुंच रहे हैं. पिछले दो दिन में ही परवाणु बैरियर से लगभग 25 हजार पर्यटक हिमाचल में आए हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

70 प्रतिशत से ज्यादा होटल्स में प्री बुकिंग हो चुकी है.

शिमला. मैदानी इलाकों में इस समय सूरज आग उगल रहा है. पारा आसमान छू रहा है. ऐसे में गर्मी से बचने के लिए लोग पहाड़ी इलाकों की ओर रुख कर रहे हैं. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां लगातार टूरिस्ट्स की संख्या में इजाफा हो रहा है. ताजा आंकड़ों के अनुसार हिमाचल प्रदेश के मनाली में रविवार को ढाई हजार से ज्यादा पर्यटक वाहन पहुंचे. साथ ही होटल्स की बात की जाए तो ना सिर्फ हिमाचल की प्रमुख जगहों पर बल्कि सभी छोटे स्थानों पर भी होटल्स की बुकिंग जून तक के लिए तकरीबन फुल चल रही है.

रेलगाड़ियां भी जून तक बुक
हिमाचल के होटल और पर्यटन से जुड़े लोगों के अनुसार भयंकर गर्मी से बचने के लिए देश भर से लोग उच्च पहाड़ी क्षेत्रों की तरफ छुट्टियां मनाने के लिए पहुंच रहे हैं. दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार पिछले दो दिन में ही परवाणु बैरियर से लगभग 25 हजार पर्यटक हिमाचल में आए हैं. शिमला सहित कुल्लू-मनाली, चायल, कसौली, नारकंडा, कुफरी, धर्मशाला, चंबा, डलहौजी आदि ऐसे स्थान हैं जो इस समय पर्यटकों से गुलजार हैं. भारी संख्या में आ रहे पर्यटकों के कारण 10 जून तक सभी रेलगाड़ियां भी बुक हैं.

शिमला, मनाली, कुल्लू समेत सभी प्रमुख स्थानों पर होटल्स की बुकिंग लगभग फुल है. 70 प्रतिशत से ज्यादा होटल्स में प्री बुकिंग हो चुकी है. वहीं, प्रमुख इलाकों के कुछ होटल्स में तो जून तक के लिए बुकिंग हो चुकी है. होटल्स के अलावा प्राकृतिक नजारों के बीच स्थित होम स्टे भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं. पर्यटकों ने दो से तीन दिन तक के लिए होम स्टे बुक करवा लिए है.

जाम की बन रही स्थिति
मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के कारण स्कूल बंद हो चुके हैं, ऐसे में लोगों को छुट्टियां मनाने के लिए पहले ही अवसर मिल गया है. दूसरी तरफ, इतनी संख्या में लोगों के पहुंचने के कारण पहाड़ी इलाकों में कई जगह जाम की स्थिति भी बन रही है. डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए लोगों को लम्बे जाम का सामना करना पड़ रहा है. पर्यटन स्थल तक पहुंचने में दो से तीन घंटे ज्यादा का समय लग रहा है. इसके अलावा रोहतांग के लिए निर्धारित वाहनों की 1200 संख्या अब कम पड़ने लगी है. एचआरटीसी की पांच इलेक्ट्रिक बसें भी पैक होकर रोहतांग जा रही हैं. इन सबके बीच पर्यटन ​व्यवसाय से जुड़े लोगों के बीच खुशी है क्योंकि पर्यटकों के आने से उनके व्यवसाय में बढ़ोतरी हो रही है.

Tags: Himachal news, Himachal Tourist

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर