लाइव टीवी

स्वच्छता सर्वेक्षण: MC शिमला ने कसी कमर, अब रात को भी होगी सफाई

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 22, 2020, 9:58 AM IST
स्वच्छता सर्वेक्षण: MC शिमला ने कसी कमर, अब रात को भी होगी सफाई
शिमला में अब रात में भी होगी सफाई. (सांकेतिक तस्वीर)

Clean Shimla Drive: मेयर ने कहा कि शहर में गन्दगी दिखने पर निगम के टोल फ्री नम्बर पर सूचना दें, ताकि निगम कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंचकर सफाई कर सके.

  • Share this:
शिमला. स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 (Cleanness Survey 2020) में अव्वल आने के लिए नगर निगम शिमला (Shimla) ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है. नगर निगम शिमला अब शहर के मुख्य बाज़ारो और मुख्य सड़कों में दिन और रात दोनों समय सफाई (Cleaning) करेंगे. इसके लिए निगम प्रशासन ने स्वास्थ्य शाखा को निर्देश जारी कर दिए हैं. निगम ने शहर के मुख्य बाजार मॉल रोड़, लोअर बाजार, रामबाज़ार, संजौली (Sanjauli) और टूटू समेत कुछ अन्य स्थानों पर सुबह और शाम दो समय सफाई करने का निर्णय लिया है, ताकि शहर में सफाई व्यवस्था बनी रह सके.

यह बोली मेयर
नगर निगम मेयर सत्या कौंडल ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए निगम ने कमर कस ली है इसके लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि शहर में साफ सफाई को बनाए रखे. इसके अलावा नालों और पहाड़ियों को साफ बनाये रखने के लिए निजी संगठनों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया जा रहा है. इसके अलावा, शहर के मुख्य बाज़ारों को साफ रखने के लिए भी सुबह और रात के समय सफाई अभियान चलाया जा रहा है.

गंदगी दिखने पर दें जानकारी

मेयर ने कहा कि शहर में गन्दगी दिखने पर निगम के टोल फ्री नम्बर पर सूचना दें, ताकि निगम कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंचकर सफाई कर सके. उन्होंने बताया कि 4 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक चलने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर निगम ने डॉक्यूमेंट प्रक्रिया पूरी कर दी है और इसी सप्ताह केंद्र की तीन टीमें शहर का दौरा करेगी. इस दौरान यह टीमें विभिन्न क्षेत्रों में जाकर सफाई व्यवस्था को देखेंगी. साथ ही लोगों से भी फीडबैक लेगी. इसके अलावा, वाटर प्लस और ओडीएफ प्लस के साथ गारबेज फ्री सिटी के बारे में भी दिखेगी. इसके अलावा, केंद्र की टीमें सूखे और गीले कूड़े का भी जायजा लेगी. उन्होंने बताया कि इन टीमों के दौरे के बाद ही स्वच्छ शहरों का आंकलन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: अभिलाषी कॉलेज के हॉस्टल में छात्रा ने किया सुसाइड, पुलिस जांच में जुटी

सड़क का अभाव: कंधों पर गर्भवती को मुख्य मार्ग तक पहुंचाया, फिर ले गए अस्पताल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 9:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर