लाइव टीवी

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाधी की पुण्यतिथि शहादत दिवस के रूप में मनाएगी कांग्रेस

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 30, 2019, 11:22 PM IST
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाधी की पुण्यतिथि शहादत दिवस के रूप में मनाएगी कांग्रेस
कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि जिला और ब्लॉक स्तर पर भी मनाएगी

पार्टी के बड़े नेताओं की स्मृति में कांग्रेस पार्टी अलग-अलग स्थानों में कार्यक्रम का आयोजन करवा रही है. ऐसा इसलिए ताकि देश के लिए किए गए उनके बलिदान और त्याग को आम जनमानस भी याद कर सके.

  • Share this:
शिमला. गुरुवार 31 अक्तूबर को देश की पहली पूर्व महिला प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की 35 वीं पुण्यतिथि (Death Anniversary) पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. प्रदेश कांग्रेस पार्टी इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर राज्य स्तरीय शहीदी दिवस कार्यक्रम (Martyrdom Day Program) का आयोजन सोलन के परवाणू में करने जा रही है. प्रदेश कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर (Kuldeep Singh Rathore) की अध्यक्षता में होने जा रहे शहीदी दिवस कार्यक्रम में इंदिरा गांधी के बलिदान और त्याग को याद किया जाएगा. देश की आजादी में नेताओं के योगदान को याद करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए जाएंगे. प्रदेश कांग्रेस पार्टी के सचिव हरिकृष्ण हिमराल ने कहा कि सभी जिला मुख्यालयों के अलावा ब्लॉक में भी शहीदी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

हिमराल ने कहा कि पार्टी के बड़े नेताओं की स्मृति में कांग्रेस पार्टी अलग-अलग स्थानों में कार्यक्रम का आयोजन करवा रही है. ऐसा इसलिए ताकि देश के लिए किए गए उनके बलिदान और त्याग को आम जनमानस भी याद कर सके.

मेरे खून का एक-एक कतरा ...

इंदिरा गांधी की हत्या उनकी ही सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों ने उनके आवास पर 31 अक्टूबर, 1984 को कर दी थी. 30 अक्तूबर 1984 के दिन भुवनेश्वर में इंदिरा गांधी ने अपने भाषण में कहा था, ‘मैं आज यहां हूं कल शायद न रहूं. मुझे चिंता नहीं. मैं रहूं या नहीं रहूं. मेरा लंबा जीवन रहा है और मुझे इस बात का गर्व है कि मैंने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में बिताया. मैं अपनी आखिरी सांस तक ऐसा करती रहूंगी. जब मैं मरूंगी तो मेरे खून का एक-एक कतरा भारत को मजबूत करने में लगेगा.'

ये भी पढ़ें - राष्ट्रीय एकता दिवस: NCC, NSS व नशा निवारण समिति के सदस्य परेड में होंगे शामिल

ये भी पढ़ें - चीड़ पर आधारित उद्योग लगाने में सरकार 50% सब्सिडी और कच्चा माल फ्री देगी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 11:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...