APG यूनिवर्सिटी में फर्जीवाड़ा: 12वीं पास किए बिना ही LAW में दे दी एडमिशन

APG University Shimla Admission: नियमों के अनुसार, 12वीं में कंपार्टमेंट वाले छात्र को ग्रेजुएशन में दाखिला नहीं दिया जा सकता और 12वीं पास होना जरूरी है. इतना ही नहीं इस छात्र ने BBALLB के पांचवे सेमेस्टर की परीक्षा 2016 में दी और पास भी हो गया.

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 13, 2019, 1:15 PM IST
APG यूनिवर्सिटी में फर्जीवाड़ा: 12वीं पास किए बिना ही LAW में दे दी एडमिशन
शिमला की एपीजी गोयल यूनिवर्सिटी. (फाइल फोटो)
Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 13, 2019, 1:15 PM IST
शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला में एपीजी यूनिवर्सिटी में दाखिले के नाम पर बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. एपीजी प्रशासन ने प्लस टू पास किए बिना ही एक छात्र को लॉ में एडमिशन दी है. दरअसल एक छात्र ने सीबीएसई से सितंबर 2015 में प्लस टू की परीक्षा पास की थी, लेकिन एपीजी प्रशासन ने जून 2014 में ही इस छात्र को BBALLB में एडमिशन दे डाली.

12वीं में कंपार्टमेंट
नियमों के अनुसार, प्लस टू में कंपार्टमेंट वाले छात्र को ग्रेजुएशन में दाखिला नहीं दिया जा सकता और 12वीं पास होना जरूरी है. इतना ही नहीं इस छात्र ने BBALLB के पांचवे सेमेस्टर की परीक्षा 2016 में दी और पास भी हो गया. News 18 के पास इन सभी दस्तावेजों की कॉपी मौजूद है. इसके अलावा, पुख्ता सूत्रों की मानें तो इस यूनिवसिर्टी में अब तक प्लस टू में कंपार्टमेंट वाले 50 से ज्यादा छात्रों को ग्रेजुएशन कोर्सिज में दाखिले दिए गए हैं.

एडमिशन में बड़ी गड़बड़

सूत्र यह भी बता रहे हैं कि विदेशी छात्रों के एडमिशन में भी बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया गया है. एक अफगानी छात्र को जून 2017 में एडमिशन दिया गया था, लेकिन उस छात्र का वीजा डॉक्यूमेंट बताता है कि यह छात्र 9 जनवरी 2018 को भारत आया था.इतना ही नहीं, इस छात्र ने अफगानिस्तान के किसी संस्थान से लॉ ग्रेजुएशन का 4 वर्षीय कोर्स किया है और एपीजी यूनिवर्सिटी ने उसी के आधार पर LLM में एडमिशन दे दी, जबकि बार कॉउंसिल ऑफ इंडिया की गाइडलाइन्स के मुताबिक, एलएलएम में प्रवेश के लिए 5 वर्षीय इंटिग्रेटिड कोर्स किया जाना अनिवार्य है.

वाइस चांसलर ने साधी चुप्पी
सूत्र यह भी बता रहे हैं कि डेढ़ साल के भीतर ही इस छात्र को एलएलएम की डिग्री भी दे दी गई है. इस पूरे मामले पर जब यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आरके चौधरी से बात की गई तो उन्होंने कैमरे पर कुछ भी करने से इनकार कर दिया.
Loading...

ये भी पढ़ें: शिमला में सेक्स रैकेट का खुलासा, दलाल गिरफ्तार, 2 युवतियां रेस्कयू

‘लेटर बम’ की वजह से हिमाचल भाजपा में मचा सियासी घमासान

अवैध तरीके से रेत ले जा रहे टिप्पर चालक ने SDM पर किया हमला, FIR दर्ज

धर्मशाला T20: मैक्लोडगंज में SA टीम, किसी ने कटवाए बाल तो किसी ने की शॉपिंग

हिमाचल के बिलासपुर में गौशाला में महिला से रेप, आरोपी गिरफ्तार

APG यूनिवर्सिटी में फर्जीवाड़ा: 12वीं पास किए बिना ही LAW में दे दी एडमिशन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 12:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...