Assembly Banner 2021

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी हिमाचल को सौगात, जगादरी-पांवटा साहिब रेल लाइन का नए सिरे होगा सर्वेक्षण

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को हिमाचल को सौगात दी है.

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को हिमाचल को सौगात दी है.

Jagadari-Paonta Rail Line Survey: केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल को सौगात देते हुए जगादरी-पांवटा साहिब रेल लाइन का नए सिरे सर्वे कराने की बात कही है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कालका-शिमला में ट्रैक पर दौड़ने वाली रेलों के सभी डिब्बे बदले जाएंगे. सैलानी प्राकृतिक नजारों का लुत्फ ले सकें.

  • Share this:
शिमला. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को हिमाचल को सौगात दी है. सिरमौर जिले के औद्योगिक क्षेत्र पांवटा साहिब तक नई रेल लाइन के निर्माण को लेकर नए सिरे से सर्वेक्षण का ऐलान किया है. सोमवार को शिमला में अपने तीन दिवसीय दौरे के अंतिम दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीयूष गोयल ने यह बात कही. साथ ही ऐलान किया कि हैरिटेज कालका-शिमला ट्रैक पर रेल गति में सुधार की संभावनाएं तलाशने के लिए आरडीएसओ की ओर से स्टडी की जाएगी. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.

रेल के डिब्बे बदले जाएंगे
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कालका-शिमला में ट्रैक पर दौड़ने वाली रेलों के सभी डिब्बे बदले जाएंगे. सैलानी प्राकृतिक नजारों का लुत्फ ले सकें. इसके लिए डिब्बों में बड़े-बड़े शीशे लगाए जाएंगे. नए डिब्बे आकर्षक होंगे और आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही कहा कि हिमाचल के सेब की ढुलाई के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं. अंबाला या कालका से हिमाचल का सेब रेलगाड़ी के माध्यम से अन्य स्थानों पर जाएगा.

यूपीए की तुलना में ज्यादा बजट दिया-गोयल
पीयूष गोयल ने कहा कि हिमाचल में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर और सुरक्षा कार्यों के लिए यूपीए सरकार से ज्यादा बजट दिया है. यूपीए ने साल 2009 से 2014 तक हर साल करीब 108 करोड़ रुपये दिए जबकि मोदी सरकार ने 2014 से अब तक हर साल 280 करोड़ रुपये हिमाचल को दिए हैं. उन्होंने कहा कि यूपीए के मुकाबले मोदी सरकार की ओर से आबंटित औसत बजट से 613 प्रतिशत अधिक है. उन्होंने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन के लिए 405 करोड़ रुपये और चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इस दौरान सीएम ने केंद्रीय मंत्री का आभार जताया.



रिज मैदान की सैर की
अपने दौरे के दौरान केंद्रीय मंत्री ने शिमला-कालका ट्रेन में सफर भी किया. दौरे के अंतिम दिन केंद्रीय मंत्री ने अपनी पत्नी के साथ ऐतिहासिक रिज मैदान की भी सैर की और फोटो भी खिंचवाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज