लाइव टीवी

हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट: शिमला, मनाली सहित कई इलाकों में बर्फबारी-बारिश

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 6, 2020, 2:26 PM IST
हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट: शिमला, मनाली सहित कई इलाकों में बर्फबारी-बारिश
शिमला में सोमवार को ताजा बर्फबारी हुई है.

Rain and Snowfall in Himachal Pradesh: बीते साल 6 जनवरी, 2019 को शिमला में साल का पहला स्नोफॉल हुआ था. ऐसे में इस बार भी बर्फबारी हुई है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) के अनुसार, सूबे में बर्फबारी और बारिश (Snowfall and Rain) का दौर शुरू हो गया है. रविवार रात को जहां ऊंचाई वाले इलाके किन्नौर, लाहौल स्पीति में बर्फबारी हुई है. वहीं, शिमला (Shimla and Manali), मनाली और कुल्लू (Kullu) में बर्फबारी दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने सोमवार के लिए ऑरेंज और मंगलवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का अंदेशा है. साथ ही बर्फीले तूफान और लैंडस्लाइड की भी चेतावनी जारी की गई है.

आठ जिलों में बर्फबारी का अनुमान
हिमाचल प्रदेश में कुल्लू ,चम्बा, लाहौल स्पीति, शिमला, किन्नौर, मंडी, सिरमौर और कांगड़ा में सोमवार को हिमपात हुआ है. इसके अलावा, सोलन, कांगड़ा, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना और सिरमौर में बारिश हुई है. मैदानी क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की गई है. हिमाचल में दो दिन लगातार अलर्ट के चलते प्रदेश में लैंडस्लाइड और ट्रैफिक की समस्या उतपन्न हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से जिला प्रशासन को हर समस्या से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है.

सोमवार को शिमला के कुफरी में हुई ताजा बर्फबारी.
सोमवार को शिमला के कुफरी में हुई ताजा बर्फबारी.


यह बोला मौसम विभाग
मौसम विभाग के शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते 8 जनवरी तक प्रदेश में इसका असर रहेगा. वहीं तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जाएगी. पूरा प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है. बीते साल 6 जनवरी, 2019 को शिमला में साल का पहला स्नोफॉल हुआ था. ऐसे इस बार भी बर्फबारी हुई है.
सोमवार को शिमला सहित कुफरी में हुई ताजा बर्फबारी.
सोमवार को शिमला सहित कुफरी में हुई ताजा बर्फबारी.


ये है पारा
हिमाचल में सोमवार को शिमला में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री, सुंदरनगर में 5.7, भुंतर 5.5, कल्पा -2.2, धर्मशाला 3.8, ऊना 8.8, नाहन 11.7, केलांग -9, पालमपुर 4.5, सोलन में 4.5 डिग्री, मनाली -0.4, कांगड़ा 7.4, मंडी 6.8, बिलासपुर 3, हमीरपुर 3.4, चंबा 6, डलहौजी -0.3, कुफरी -3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. उधर, प्रमुख शहरों में शिमला में अधिकतम तापमान 6.4, सुंदरनगर 10.5, भुंतर 11.3, कल्पा 2.9, धर्मशाला 8.8, ऊना 18.4, नाहन 14.4, सोलन 14, कांगड़ा 15.1, मंडी 12.2, बिलासपुर 16, हमीरपुर 15.8, चंबा 12.1 और डलहौजी 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में HRTC की दो बसों से भिड़ा ट्राला, दो बच्चों सहित 12 घायल

VIDEO: जनमंच में SDO पर बरसे विस उपाध्यक्ष, ‘किंग कोबरा बने हो तुम…’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 2:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर