हिमाचल में मौसम: शिमला और मनाली सहित कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी

मनाली में ताजा हिमपात.

मनाली में ताजा हिमपात.

Weather in Himachal Pradesh: 11 से 14 मार्च तक मौसम खराब रहेगा. 12 और 13 मार्च के लिए ऑरेंज अलर्ट यानी भारी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. 15 मार्च को मौसम साफ रहेगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भारी बारिश और बर्फबारी (Rain and Snowfall) हुई है. सूबे के ऊंचाई वाले इलाकों में जहां ताजा बर्फ गिरी है, वहीं, निचले इलाकों में बारिश हुई है. सूबे के शिमला (Shimla), मनाली, किन्नौर, लाहौल स्पीति, कुल्लू, सिरमौर, चंबा और कांगड़ा जिले में ऊंचे इलाकों में बर्फबारी (Snow) हुई है. शिमला में कुफरी (Kufri), नारकंड़ा, खड़ापत्थर में ताजा हिमपात से आवाजाही प्रभावित हुई है. कुफरी-नारकंड़ा हाईवे (Kufri-Narkanda Highway) बंद है. कुफरी से आगे हाईवे पर फिलसल के चलते गाड़ियां नहीं भेजी जा रही है.



बीती रात हुई झमाझमा बारिश

हिमाचल में बुधवार रात को झमाझम बारिश हुई है. शिमला के अलावा, धर्मशाला में रात भर बारिश हुई है. हालांकि, शिमला और धर्मशाला में गुरुवार को हल्की धूप खिली है. बादलों और धूप के बीच आंख मिचौली का खेल चल रहा है. शिमला पुलिस के अनुसार, रात को हुई बर्फबारी से खिड़की, खड़ापथर और नारकंडा में सड़कें अभी बन्द हैं. इनकी जल्दी ही खुलने की संभावना है और कुफरी और मशोबरा में सड़कें खुली हैं, लेकिन फिसलन है और इसलिए गाड़ी सावधानीपूर्वक चलाएं.



धर्मशाला में गुरुवार को धूप निकली है.
धर्मशाला में गुरुवार को धूप निकली है.

बीते 24 घंटे में इतनी बारिश



शिमला में बीते चौबीस घंटे में 22.6 एमएम बारिश हुई है. वहीं, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 11.6 डिग्री औरर 2.5 दर्ज हुआ है. इसके अलावास सुंदरनगर में 19.2° और 8.7°, 13.6 एमएम बारिश, भुंतर में पारा 18.6°C और 7.3 और 15.6 एमएम बारिश, कल्पा में 8.3°C और -0.9°C 20.4 बर्फबारी हुई है. वहीं, धर्मशाला में पारा 15.8°C और 7.6°C रहा है. साथ ही 42.8 एमएम बारिश हुई है. लाहौल के केलांग में पारा 4.6°C और -2.8°C चंबा में 18.3°C और 8.6°C के साथ 43.0 एमएम बारिश हुई है.



शिमला के खड़ापत्थर में गिरी बर्फ.
शिमला के खड़ापत्थर में गिरी बर्फ.




किन्नौर में आया ग्लेशियर

सूबे के जनजातीय जिला किन्नौर (Kinnaur) में बीती रात को बर्फबारी हुई, जिसके बाद कल्पा खण्ड के तहत रल्ली गाँव समीप नाले में ग्लेशियर (Glacier) आने से एनएच-5 अवरुद्ध हुआ है. इस वजह से सड़क के दोनों और सैंकड़ों यात्री फंसे हैं. अब भी इस नाले में ग्लेशियर का खतरा बना हुआ है. बर्फबारी से किन्नौर में शीतलहर का प्रकोप बढ़ा है. छितकुल में एक फ़ीट, कल्पा 6 इंच, रिकांगपिओ 4 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है.



किन्नौर के रिकॉन्गपियो में ताजा हिमपात.
किन्नौर के रिकॉन्गपियो में ताजा हिमपात.




सिरमौर का हाल

सिरमौर जिला के ऊपरी इलाकों में एक बार से ताजा बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के कारण एक बार फिर समूचा इलाका कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है. गुरुवार सुबह हरिपुरधार और आसपास के क्षेत्र में करीब 2 से 3 इंच ताजा हिमपात दर्ज हुआ है. बर्फबारी के कारण सबसे ज्यादा मुश्किलें यहां बोर्ड की परीक्षाएं देने पहुंच रहे छात्र को हो रही है, जिन्हें बर्फबारी के बीच परीक्षा केंद्र तक पहुंचना पड़ रहा है. हालांकि, अभी यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चालु है, मगर बर्फबारी के कारण सड़कों में फिसलन बढ़ गई है, जिससे यहां सड़कों पर सफर करना जोखिम भरा है.



किन्नौर में रल्ली नाले पर आया ग्लेशियर.
किन्नौर में रल्ली नाले पर आया ग्लेशियर.




ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, ऊना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट रहेगा. इस दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और नीचले इलाकों में ओले और बारिश हो सकती है. 11 से 14 मार्च तक मौसम खराब रहेगा. 12 और 13 मार्च के लिए ऑरेंज अलर्ट यानी भारी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. 15 मार्च को मौसम साफ रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज