• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • 50 साल पूरे होने पर 2021 में पूर्ण राज्यत्व जयंती मनाएगा हिमाचल, कुल्लू की दीवारों पर दिखेगी संस्कृति की छटा

50 साल पूरे होने पर 2021 में पूर्ण राज्यत्व जयंती मनाएगा हिमाचल, कुल्लू की दीवारों पर दिखेगी संस्कृति की छटा

2021 में पूर्ण राज्यत्व जयंती मनाएगा हिमाचल.

2021 में पूर्ण राज्यत्व जयंती मनाएगा हिमाचल.

 हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 50 वर्ष पूरे होने पर साल 2021 में पूर्ण राज्यत्व जयंती मनाया जाएगा. इस दौरान ल्लू की दीवारों पर विकास, संस्कृति और पर्यटन का वैभव दिखेगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 50 वर्ष पूरे होने पर साल 2021 में पूर्ण राज्यत्व जयंती  पर कुल्लू की दीवारों पर विकास, संस्कृति और पर्यटन का वैभव दिखेगा.  इसके लिए पूरे जिला कुल्लू  में प्रशासन ने दीवारों पर कुल्लू (Kullu) के विकास की तस्वीर बनाने के लिए  पेंटरों को कार्य शुरू किया है. इसके साथ सभी उपमंडलों में  विभिन्न तरह के विकास कर पेटिंगस बनाई जा रही है. कुल्लू जिले में पेंटिंग के माध्यम से  कुल्लू का दशहरा, गिनिज बुक ऑफ बर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज महानाटी,अटल रोहतांग टनल कृषि बागवानी व पर्यटन, टेक्नोलॉजी  सहित जिला के कई महत्वपूर्ण चित्रांकन किया जा रहा है जिसके माध्यम से कुल्लू की संस्कृति के साथ-साथ जिला के विकास का स्वरूप दिखाने का प्रयास किया जा रहा है.

उपायुक्त कुल्लू डॉक्टर ऋचा वर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के 50 साल पूरे होने पर पूरे जिला में सभी उपमंडलों में प्रदेश की प्रगति को दिखाते हुए विभिन्न तरह की पेंटिंग बनाई जा रही है जिसमें पूर्ण राज्यत्व जयंति का लोगो भी बनाया गया है. उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में सेब के कोराबार से लोगों के जीवन में खुशहाली आई है और बड़े प्रोजेक्ट हाईड्रो और अटल टनल रोहतांग को दर्शातें हुए दीवारों में पेंटिंग कर दिखाया जा रहा है जिसमें लोग गर्व के साथ प्रदेश की तरक्की को महसूस करें.

ये भी पढ़ें: Kisan Aandolan: सुरक्षाकर्मियों ने लगाई कोरोनेशन पार्क में लोगों की एंट्री पर रोक, जानें वजह 

कृतिका ठाकुर ने जीता खिताब

इधर, हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में मोस्ट विवेशियस 'मिस हिमाचल 2020' का आयोजन किया गया. इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट में मंडी जिला के सुंदरनगर कस्बे की 19 वर्षीय कृतिका ठाकुर ने पहला स्थान हासिल किया. खास बात है कि कोविड-19 के मद्देनजर इस प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया था. बसंत रिजॉर्ट में सोमवार को आयोजित हुए इस सौंदर्य प्रतियोगिता में 45 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था जिनमें 'मिस हिमाचल 2020' का ताज कृतिका के नाम सजा है. जबकि प्रथम रनरअप रूंजन रामता और सेकेंड रनरअप रेणुका चौहान रहीं.

ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने के बाद मिस हिमाचल विनर कृतिका ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि उन्होंने सोशल मीडिया पर एक मुहिम 'लैटस टाॅक अबाउट इट' चलाई है, जो लड़के-लड़कियों सभी के लिए है. उन्होंने कहा कि इसमें जेंडर के बारे में बात की गई है. वो मानती हैं कि लड़का और लड़की दोनों एक समान हैं. कृतिका ने कहा कि इसी थीम को लेकर उन्होंने कॉम्पीटिशन में डांस परफॉर्म किया और फर्स्ट पोजीशन हासिल किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज