Himachal: काजा पंचायत में जुआ खेलने पर लगा प्रतिबंध, नियम तोड़ा तो लगेगा 40000 रुपये जुर्माना

स्पीति की काजा पंचायत.

स्पीति की काजा पंचायत.

हिमाचल की एक पंचायत ने सामाजिक सुधार की दिशा में एक अनूठी और अनुकरणीय पहल की है. पंचायत में ताश, जुआ खेलने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. पंचायत ने खुले में कूड़ा फेंकने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए 1000 रुपये का प्रावधान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 10:46 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के काजा पंचायत में जुआ खेलने पर प्रतिबंध लगाया गया है. आदेश के उल्लंघन पर 40 हजार रुपये जुर्माना लगेगा. काजा पंचायत की महिला ग्राम सभा की बैठक में यह फैसला लिया गया है. महिला ग्राम सभा के आयोजन के दौरान और भी कई फैसले लिए हैं, काजा महिला ग्राम सभा में मुख्य मुददा उठा कि पंचायत के कई क्षेत्रों में ताश और जुआ सरेआम खेला जा रहा है. इससे जहां पर बच्चों और युवा पीढ़ी पर असर पड़ रहा है. इसके बाद सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया है कि पंचायत के अधीन क्षेत्र में कहीं पर भी जुआ और ताश नहीं खेला जाएगा. अगर कोई इस गतिविधि में संलिप्त पाया गया तो उस पर 40 हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा.

वहीं, ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित किया है कि काजा में स्नूकर देर रात तक खुले रहते हैं और नाबालिग बच्चे भी स्नूकर खेलते हैं और इसलिए अब सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक स्नूकर खोलने का समय रहेगा. साथ ही नाबालिगों के स्नूकर खेलने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. अगर कोई नाबालिग स्नूकर खेलता हुआ पाया गया तो 5000 रुपये जुर्माना किया जाएगा. स्नूकर पर महिला मंडल सरप्राइज चैकिंग करेगी.

काजा में महिला ग्राम सभी की मीटिंग.


कूड़ा फेंकने पर भी जुर्माना
ग्राम सभा में एक अन्य प्रस्ताव भी पारित किया गया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति खुले में कूड़ा फैंकता हुआ पाया गया तो उसे एक हजार रूपये जुर्माना अदा करना होगा. साथ ही व्यक्ति से कूड़ा भी उठवाया जाएगा. अगर दूसरी बार व्यक्ति कूड़ा फेंकते हुए पकड़ा गया तो उसके चरित्र प्रमाण पत्र पर कार्रवाई शुरू की जाएगी. महिला ग्राम सभा के इन नए फैसलों से जहां काजा पंचायत की तारीफ हो रही है. वहीं स्पीति को नई दिशा में देने में भूमिका निभाएगा.

क्या बोलीं प्रधान

काजा पंचायत की प्रधान सोनम डोलमा ने बताया कि महिला ग्राम सभा में कई फैसले लिए गए हैं. पंचायत में ताश खेलना, जुआ खेलने, खुले में कूड़ा फेंकने पर प्रतिबंध और स्नूकर खेलने का समय बदलने जैसे कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए गए है. नियमों की अवहेलना करने वाले पर जुर्माना लगेगा और अन्य जरूरी कार्रवाई की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज