होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /HP Board 12th exam Results : बेटियों ने बेटों को पछाड़ा, तीनों स्ट्रीम्स में जमाई धाक

HP Board 12th exam Results : बेटियों ने बेटों को पछाड़ा, तीनों स्ट्रीम्स में जमाई धाक

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के 12वीं के नतीजे मंगलवार को दोपहर को घोषित कर दिए गए. इस बार भी बेटियों ने बेटों को प ...अधिक पढ़ें

    हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के 12वीं के नतीजे मंगलवार को दोपहर को घोषित कर दिए गए. इस बार भी बेटियों ने बेटों को पछाड़ दिया है. तीनों विषयों में बेटियों का दबदबा रहा है. कुल पास प्रतिशत 70.18 फीसदी रहा है. बीते साल के मुकाबले इस बार परिणा में दो फीसदी गिरावट दर्ज की गई है.

    आर्ट्स :
    आर्टस स्ट्रीम में हमीरपुर की अक्षमा ठाकुर ने 98.8 प्रतिशत अंक लेकर पूरे प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है. दूसरे स्थान पर चंबा की गरिमा महाजन (95.4) रही हैं. तीसरे स्थार पर भी चंबा का कब्जा है. केवल सिंह ने 94.6 अंक झटके हैं. आट्रस में टॉप टेन में कुल 17 स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं. इनमें से 12 लड़कियां पांच लड़के शामिल हैं.

    कॉमर्स :
    कॉमर्स में सिरमौर की सैजल अरोड़ा ने बाजी मारी है. 96.6% अंकों के साथ सेजल अरोड़ा पहले स्थान पर रही है. वहीं, 96.2% अंकों के साथ नाहन की प्राची चौहान दूसरे स्थान पर रहीं हैं. नाहन से सक्षम लोहिया (95.4%) तीसरे स्थान पर रहे हैं. कॉमर्स में टॉप-10 में कुल 23 बच्चे शामिल हैं. इनमें 13 बेटियां और 10 लड़के हैं.

    साइंस
    साइंस विषय के शीर्ष दस स्थानों में कुल 39 बच्चे शामिल हुए हैं. इनसे 17 बेटियां और 22 लड़के शामिल हैं. साइंस में दो छात्रों ने संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल किया है. विज्ञान संकाय में हमीरपुर के गगैरि निवासी साहिल कतना 490 अंक यानी 98 प्रतिशत हासिल कर प्रथम स्थान पर रहे हैं. वहीं, मंडी के विक्रांत रेवल ने भी 490 अंक हासिल कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

    इसके अलावा, हमीरपुर की समृद्धि सहगल ने 500 में से 489 अंक हासिल कर 97.8 प्रतिशत के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है. कांगड़ा के प्रांजल राणा 489 अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे. कांगड़ा के नौरा निवासी एम अखिल राणा ने 487 अंकों के साथ 97.4 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान झटका.

    Tags: Himachal pradesh

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें