हिमाचल में नवरात्र में एडवांस बुकिंग: फेस्टिव सीजन में सोने की जमकर खरीदारी

शिमला में सोने की खरीदारी के लिए पहुंचे लोग.
शिमला में सोने की खरीदारी के लिए पहुंचे लोग.

Gold Purchase in Himachal दीवाली तक भी लोग एडवांस में ही खरीदारी कर रहे हैं. सोना खरीदने पहुंचे लोगों का कहना है कि ये समय सोना खरीदारी के लिए काफी अच्छा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2020, 1:40 PM IST
  • Share this:
शिमला. कोरोना (Corona Virus) के कारण जिस सर्राफा बाजार (Gold Market) में सन्नाटा पसरा था, अब नवरात्रों और त्योहारों के सीजन में लोगों ने फिर आभूषण (Jewelry) खरीदना शुरू कर दिया है. आभूषण विक्रेताओं के काम ने फिर रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है. जब से अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू है तब से ही सोने के दामों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं पिछले तीन हफ्तों से सोने के दामो में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. अभी सोना का दाम करीब 49 हज़ार तक पहुंच रही है.

दाम गिरने पर एडवांस बुकिंग
सोने के दामों में आई गिरावट के जरिये लोगों ने एडवांस बुकिंग शुरू कर दी है. वहीं, जिन के घरों में शादी समारोह है, वो खुद दुकानों में जाकर खरीददारी कर रहे हैं. शिमला मॉल रोड के सराफा कारोबारियों के अनुसार, आने वाला एक महीना उनके कारोबार के लिए काफी महत्वपूर्ण है. आने वाले साल का कारोबार अगले एक महीने में होने वाली खरीदारी पर निर्भर करेगा. आने वाले समय की बात की जाए तो नवरात्रों से दीवाली के बीच में अभी सोने के दाम और बढ़ने की संभावना है. इसलिए नवरात्र, शादी और दीवाली के लिए ज़्यादातर लोग एडवांस बुकिंग कर रहे हैं.

इसलिए कर रहे खरीदारी
सोने का दाम अधिक होने के चलते जहां संभावना थी कि लोग सोना खरीदेंगे या नहीं, लेकिन, इसके उलट लोग भविष्य के लिए भी इस समय ख़रीदारी कर रहे हैं, ताकि भविष्य में सोने के दाम बढ़ने से पहले ही वो आभूषण खरीद लें. इस समय दुकानों में वही लोग सोना खरीदने आ रहे हैं जिनके घरों में या तो शादी का कार्यक्रम है या फिर कोई अन्य आयोजन हैं.



यही नहीं, दीवाली तक भी लोग एडवांस में ही खरीदारी कर रहे हैं. सोना खरीदने पहुंचे लोगों का कहना है कि ये समय सोना खरीदारी के लिए काफी अच्छा है, क्योंकि इस समय त्योहारों का समय भी है और इस समय दाम भी कुछ कम हो गए हैं. आने वाले समय मे पूरी संभावना है कि सोने के दाम और बढ़ सकते हैं, जिस वजह से सोने में इन्वेस्ट करने में ही समझदारी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज