हिमाचल प्रदेश में वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने के लिए सरकार देगी सहायता

हिमाचल प्रदेश में वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने के लिए राज्य सरकार सहायता देगी. पहली बार इसके लिए सरकार 30 प्रतिशत की सब्सिडी देने जा रही है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: May 25, 2019, 8:04 PM IST
हिमाचल प्रदेश में वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने के लिए सरकार देगी सहायता
सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम
News18 Himachal Pradesh
Updated: May 25, 2019, 8:04 PM IST
हिमाचल प्रदेश सरका घर की छत पर सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने वालों को आर्थिक मदद करेगी. इसके हिमाचल प्रदेश के लाखों लोग लाभान्वित होंगे. सरकार सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने वालों को 30 प्रतिशत की सब्सिडी देने जा रही है. ठंड की चपेट में रहने वाले इस प्रदेश के लोग इससे सोलर वाटर गीजर सिस्टम को कम खर्च पर लगा सकेंगे. हिमाचल सरकार ने वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने पर 50 फीसदी सब्सिडी देने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है. केंद्र से मंजूरी मिलते ही सोलर वाटर सिस्टम लगाने के खर्च में और कमी आ जाएगी.

सोलर सिटी बनाने के लिए हिम ऊर्जा ने एक मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया है. वर्ष 2019-20 तक हिम ऊर्जा 1 करोड़ 56 लाख की लागत से सब्सिडी पर सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम स्थापित करेगा. अगले माह ही इसकी टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. लोगों को यह सिस्टम लगाने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड या बिजली बिल को साथ हिम ऊर्जा निदेशालय शिमला (कसुम्पटी) या जिला कार्यालय में आवेदन करना होगा. इससे प्रदेश के लाखों घरेलू उपभोक्ताओं को फायदा होगा.



राज्य सरकार की सौर ऊर्जा से वर्ष 2019-20 तक 2 लाख 40 हजार यूनिट बिजली बचाने की योजना है. इसके अलावा बिजली की बचत करने के उद्देश्य से सरकार सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने पर लोगों को सब्सिडी दे रहा है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...