9 नवंबर को हिमाचल में चुनाव, नहीं हुई गुजरात इलेक्शन की घोषणा

News18Hindi
Updated: October 12, 2017, 4:53 PM IST
9 नवंबर को हिमाचल में चुनाव, नहीं हुई गुजरात इलेक्शन की घोषणा
आयोग की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी.
News18Hindi
Updated: October 12, 2017, 4:53 PM IST
चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. यहां नौ नवंबर को चुनाव होगा और 18 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग के अनुसार इसके लिए 16 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी.

चुनाव आयोग ने कहा कि हिमालच प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इवीएम के साथ वीवीपैट का भी इस्तेमाल होगा. इसी के साथ हिमाचल पहला ऐसा राज्य होगा, जहां चुनाव में वीवीपैट का इस्तेमाल होगा.

हिमाचल में चुनाव के लिए 7,521 मतदाता केंद्र बनाए जाएंगे. तारीख की घोषणा के साथ ही हिमाचल में आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव आयोग के अनुसार हिमाचल चुनाव में उम्मीदवार 28 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे. साथ ही काउंटिंग हॉल में विडियोग्रफी की जाएगी.

गुजरात में चुनाव का ऐलान नहीं, लेकिन एक साथ आएंगे दोनों के नतीजे

गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान नहीं किया गया. हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात में 18 दिसंबर से पहले ही विधानसभा चुनाव होंगे, जिससे हिमाचल और गुजरात में एक साथ वोटों की गिनती हो सके. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, गुजरात में दो फेज में दिसंबर के दूसरे हफ्ते में चुनाव होंगे.

बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर
गुजरात और हिमाचल में मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. गुजरात को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. राहुल गांधी एक महीने में दो बार यहां का दौरा कर चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक महीने में 3 बार गुजरात होकर आए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होगी.

यही नहीं, पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी हिमाचल प्रदेश का दौरा भी कर चुके हैं. दोनों पार्टियों ने यहां कई मुद्दों पर एक-दूसरे को घेरा था.

इन सीटों पर भी होंगे चुनाव
इसके अलावा चुनाव आयोग 4 लोकसभा सीटों, गोरखपुर, फूलपुर, अजमेर और अलवर और कुछ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की भी तैयारियों में जुटा है.

गुजरात विधानसभा का हाल
गुजरात विधानसभा में 182 सीटें है. वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी 2018 को खत्म हो रहा है. 2012 के चुनाव में गुजरात में दो फेज में चुनाव हुए थे. चुनाव में बीजेपी को जीत मिली थी.

हिमाचल विधानसभा का हाल
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 68 सीटें हैं. यहां साल 2012 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने 36 सीटों पर जीत दर्ज की. बीजेपी को 26 सीटों पर जीत मिली. जबकि, निर्दलीय 5 सीटों पर और हिमाचल लोकहित कांग्रेस 1 सीट पर विजयी रही. वर्तमान हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल 7 जनवरी 2018 को खत्म हो रहा है.

ये भी पढ़ें:  और जब लेडीज टॉयलेट में घुस गए राहुल गांधी!

'शाखा में प्रियंका गांधी को भेजें राहुल, तब पता चलेगा कैसा होता है व्यवहार'
First published: October 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर