कोरोना की तीसरी लहर के लिए हिमाचल पूरी तरह तैयार: स्वास्थ्य मंत्री

हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

Corona in Himachal: News 18 से बातचीत में बोले स्वास्थ्य मंत्री डॉ.राजीव सैजल तीसरी लहर में बच्चों को ज्यादा खतरा, इसका कोई ठोस आधार नहीं.

  • Share this:
शिमला. कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियां चल रही है. हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.राजीव सैजल (Rajeev Saijal) का कहना है कि दूसरी लहर के दौरान की गई तैयारी तीसरी लहर में काम आएगी. उन्होंने कहा हिमाचल कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. न्यूज 18 से विशेष बातचीत में डॉ.सैजल ने कहा कि तीसरी लहर (Third Wave) को लेकर स्वास्थ्य विभाग को काफी इनुपट मिले हैं. उन्होंने कहा कि एक मत है तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक साबित होगी. साथ ही ये भी देखा गया कि कोरोना की पहली लहर में 3 फीसदी बच्चे प्रभावित हुए और दूसरी लहर में 8 फीसदी बच्चे प्रभावित हुए.

दूसरा मत ये है कि इसका कोई ठोस आधार नहीं है कि बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे. फिर भी ये आशंका जताई जा रही है कि शायद 1 से 20 वर्ष के लोग प्रभावित हो सकते हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इससे निपटने का एक प्रमुख हथियार वैक्सीन है. हिमाचल में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है, सभी को वैक्सीन कब लगेगी ये तो कहा नहीं जा सकता लेकिन उम्मीद है कि तीसरी लहर से पहले आबादी का एक बड़ा हिस्सा वैक्सीनेट हो जाएगा.

राज्‍य में अस्‍पतालों का सुधरा हाल
स्वास्थ्य मंत्री डॉ.राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश में वैक्सीन की सवा 3 लाख डोज उपलब्ध है और केंद्र से एक-दो दिनों के भीतर ही 2.5 लाख डोज मिल जाएंगी और कुछ समय बाद वैक्सीन की आपूर्ति सुचारू हो जाएगी. डॉ. सैजल ने कहा कि प्रदेश में अब कोरोना मरीजों के लिए साढ़े 5 हजार बिस्तर की क्षमता है. अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं है और जल्द ही प्रदेश के सभी प्रमुख अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए जाएंगे, लिक्विड ऑक्सीजन की भी कमी नहीं है और वेंटिलेटर्स भी पर्याप्त मात्रा में हैं.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में कुछेक स्थानों पर कमी रही, लेकिन अन्य प्रदेशों की तुलना में हिमाचल में स्थिती ठीक रही. 13 मई को प्रदेश में कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केसों की संख्या थी. ये संख्या 40 हजार 18 पहुंच गई थी. 14 मई के बाद से प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी आना शुरू हुई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.