Home /News /himachal-pradesh /

Weather Report: हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

Weather Report: हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने शनिवार से सोमवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने शनिवार से सोमवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Heavy Rain and Snowfall alert in Himachal: मौसम विभाग के अनुसार, बीते दो सप्ताह में सामान्य से 46 फीसदी कम बादल बरसे हैं. वहीं, 1 से 14 अक्तूबर तक प्रदेश में आठ मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई.

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम करवट बदलने वाला है. शनिवार से प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, रविवार को प्रदेश के लाहौल स्पीति सहित तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात की संभावना है. मौसम के करवट लेने से आने वाले दिनों में ठंड में इजाफा होगा. हालांकि शनिवार सुबह धूप खिली हुई है, लेकिन मौसम विभाग ने शनिवार से सोमवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

    शनिवार को छह जिलों चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में आंधी और बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. रविवार को लाहौल-स्पीति को छोड़ 11 जिलों में आंधी और भारी से भारी बारिश की संभावना है. तीन जिलों शिमला, सोलन व सिरमौर में ज्यादा असर देखने को मिल सकता है.

    रविवार को लाहौल-स्पीति को छोड़ 11 जिलों में आंधी और भारी से भारी बारिश की संभावना है.

    लाहौल स्पीति में अलर्ट
    हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में बर्फबारी की आशंका है. ऐसे में जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है कि लेह मनाली हाईवे पर जाने से लोग बचें, क्योंकि इस मार्ग पर बारलाचा पर बर्फबारी से वाहनों के फंसने की संभावना रहती है. वहीं, चंद्रताल मार्ग पर भी सफर करना जोखिम भरा हो सकता है. लाहौल स्पीति पुलिस का कहना है कि मनाली लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-03) का प्रयोग करने से बचें और ऊपरी-पहाडी क्षेत्रों में जाने से परहेज रखें. आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए संपर्क जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के 9459461355 और 8988092298 नबंरों पर संपर्क किया जा सकत है.

    रविवार को लाहौल-स्पीति को छोड़ 11 जिलों में आंधी और भारी से भारी बारिश की संभावना है.

    तापमान में इजाफा
    इससे पहले, शुक्रवार को दशहरे के दिन धूप खिली राही और इसके कारण करीब एक से दो डिग्री सेल्सियस तक तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. सुंदरनगर और सोलन का न्यूनतम तापमान शिमला से करीब दो से ढाई डिग्री तक कम दर्ज किया गया है. शिमला का अधिकतम तापमान 26 डिग्री के पार पहुंच गया है. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 35.0 डिग्री दर्ज किया गया है. शहरों का अधिकतम तापमान चंबा 31.9, डलहौजी 21.1, केलांग 20.9, धर्मशाला 29.5, कांग़ड़ा 32.4, भुंतर 32.4, हमीरपुर 33.4, सुंदरनगर 33.8, बिलासपुर 34.5, शिमला 26.8, कल्पा 23.5, सोलन 31.5 और नाहन 30.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

    कैसा रहा 15 दिन में मौसम
    मौसम विभाग के अनुसार, बीते दो सप्ताह में सामान्य से 46 फीसदी कम बादल बरसे हैं. एक से 14 अक्तूबर तक प्रदेश में आठ मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई. इस अवधि के दौरान सामान्य बारिश 14.9 मिलीमीटर मानी गई है.चंबा, कुल्लू और किन्नौर में जहां सामान्य बारिश हुई है. वहीं, कांगड़ा में सामान्य से ज्यादा पानी बरसा है.

    Tags: Himachal election, Shimla Monsoon, Snowfall in Himachal, Weather updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर