Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल के सुमदो में बारिश के साथ भारी बर्फबारी, सेना ने 205 लोगोंं को अपने कैंप में किया रेस्क्यू

हिमाचल के सुमदो में बारिश के साथ भारी बर्फबारी, सेना ने 205 लोगोंं को अपने कैंप में किया रेस्क्यू

एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बीआरओ की मशीनरी रोड खोलने में लगी है. लोगों से अपील है कि ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही सफर करें.

एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बीआरओ की मशीनरी रोड खोलने में लगी है. लोगों से अपील है कि ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही सफर करें.

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी जारी है. इससे कई लोग रास्ते में फंस गए हैं. ऐसे में इन लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए रेस्क्यू चलाया जा रहा है.

    शिमला. हिमाचल प्रदेश के सुमदो (Sumdo) में तैनात भारतीय सेना (Indian Army) ने भारी बर्फबारी और बारिश (Snowfall And Rain) के कारण फंसे हुए 205 लोगों को अपने कैंप में रेस्क्यू किया. ये सभी लोग पूह से काजा मार्ग पर देर शाम से फंसे हुए थे. सेना के जवानों ने फंसे हुए लोगों को अपने कैंप में रुकवाया. यहां पर अलग- अलग कैंप में लोगों को ठहराया गया. सेना ने लोगों को खाने और मेडिकल कैंप की सुविधाएं भी दीं. इससे खुश होकर लोगों ने भारतीय सेना का विशेष आभार जताया. कर्नल नितिन मित्तल डोगरा स्काउट (Colonel Nitin Mittal) ने बताया कि हमारे पास कुल 205 लोग थे, जिन्हें रात भर ठहराया गया था. इनके खाने- पीने और रहने की पूरी व्यवस्था की गई थी. हमने लोगों को आगे जाने से मना किया था कि जब तक रास्ता नहीं खुलता तब तक आगे न जाएं. लोगों ने हमारे निर्देशों का पालन किया. जो लोग हमारे पास रुके थे उनमें से कई लोगों ने अपने परिजनों से वायरलेस के माध्यम से बातचीत भी की.

    वहीं, एसडीएम काजा महेंद्र प्रताप सिंह ने भारी बारिश और बर्फबारी के कारण सुमदो काजा मार्ग का  मंगलवार को निरीक्षण किया. इस दौरान डीएसपी रोहित मृग पूरी और नायब तहसीलदार विद्या सिंह नेगी भी मौजूद रहे. काजा से सूमदो मार्ग कई जगह से देर रात को बंद हो गए थे. इस कारण कई जगह से आवाजाही बाधित हो गई थी. ऐसे में सुबह होते ही मार्ग खोलने का कार्य शुरू कर दिया गया. कई पर्यटक ताबो से काजा की तरफ आ रहे थे. एसडीएम काजा महेंद्र प्रताप सिंह ने कई पर्यटकों से अपील की कि जो जहां हैं वहीं रुकें.

    ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही सफर करें
    उन्होंने कहा कि जब तक आवाजाही बहाल नहीं होती है पर्यटक जहां हैं वहीं रुके रहें. वहीं, उन्होंने पर्यटकों का कुशल क्षेम भी जाना. ताबो होम स्टे के संचालकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. सुमदो में फंसे लोगों से मिले और यातायात की स्थिति के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही बेवजह यात्रा न करने की सलाह दी. वहीं, मलिंग टॉप जैसे ही खुला तो सुमदो में फंसे लोगों को तुरंत किन्नौर की तरफ भेज दिया गया. करीब 40 गाड़ियां यहां पर रुकी हुई थीं. एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बीआरओ की मशीनरी रोड खोलने में लगी है. लोगों से अपील है कि ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही सफर करें.

    Tags: Himachal pradesh news, Shimla News, Snow fall

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर