होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल प्रदेश और यूपी समेत इन 3 राज्यों में 6 अक्टूबर से भारी बारिश के आसार, पढ़ें IMD का ताजा पूर्वानुमान

हिमाचल प्रदेश और यूपी समेत इन 3 राज्यों में 6 अक्टूबर से भारी बारिश के आसार, पढ़ें IMD का ताजा पूर्वानुमान

हिमाचल प्रदेश समेत तीन राज्यों में बारिश का दौर 2-3 दिन चलने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश समेत तीन राज्यों में बारिश का दौर 2-3 दिन चलने की संभावना है.

Himachal Pradesh weather update: मानसून की विदाई की बेला में भी अभी बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग के ताजा पूर्व ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारी बारिश से हिमाचल में इस बार जान-माल का जबर्दस्त नुकसान हुआ है
बारिश से गत वर्ष के मुकाबले 2154 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है
बारिश जनित हादसों में 406 लोगों की मौत हो चुकी है और 15 अभी तक लापता है

शिमला. मानसून (Mosoon) भले ही विदाई के अंतिम पड़ाव पर हो लेकिन बारिश की संभावनाएं अभी भी बनी हुई हैं. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी 6 अक्टूबर से एक बार फिर हिमालच प्रदेश समेत तीन राज्यों में भारी बारिश का दौर (Heavy rain expected) चल सकता है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के आसार जताए हैं. बारिश का यह दौर एक ही दिन नहीं बल्कि दो-तीन तक चलने का अनुमान लगाया जा रहा है. हिमाचल प्रदेश में इस बार मानसून जान और माल दोनों का काफी नुकसान पहुंचा चुका है. हिमाचल प्रदेश में इस साल भारी बारिश के कारण हुए हादसों में बीते वर्ष के मुकाबले दोगुनी तबाही हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में आगामी 6 अक्टूबर से एक फिर से भारी बारिश की संभावनाएं बन रही हैं. भारी बारिश का यह दौर 6 अक्टूबर से उसके अगले 2-3 दिनों तक चलने के आसार हैं. मौसम विभाग मुताबिक अगले 3-4 दिनों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है. हालांकि हिमाचल समेत अन्य राज्यों में भी धीरे-धीरे विदाई लेता जा रहा है. लेकिन विदाई की बेला में भी यह लोगों को डरा है.

हिमाचल में इस बार भारी बारिश से दोगुना नुकसान हुआ है
हिमाचल प्रदेश में पूरे मानसून सीजन में जमकर बारिश हुई है. वहीं राजस्थान में भी इस बार बारिश दशकों के रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. हिमाचल में तो गत वर्ष के मुकाबले इस बार 2154 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ. वर्ष 2021 में बारिश से हिमाचल प्रदेश में 1118.02 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ था. हालांकि बीते तीन-चार दिन से बारिश नहीं होने से हिमाचल के वाशिंदों ने चैन की सांस ली थी. लेकिन अब एक बार फिर से भारी बारिश की चेतावनी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

आपके शहर से (लखनऊ)

भारी बारिश की चेतावनी डराने वाली है
मौसम विभाग बीते सप्ताह अनुमान जताया था कि सितंबर माह के अंत उत्तर भारत से मानसून की विदाई हो जाएगी. कहीं-कहीं तो विधिवत मानसून की विदाई हो भी चुकी है. लेकिन उसके बाद भी भारी बारिश की चेतावनी डराने वाली है. राजस्थान में भी मानसून ने विदाई से पहले पूर्वी राजस्थान के भरतपुर जिले में कोहराम मचा दिया था. वहां एक ही दिन में 600 एमएम से ज्यादा बारिश ने किसानों और आमजन को रुला दिया था.

406 लोगों की मौत हो चुकी है
हिमाचल में इस बार 29 जून से लेकर 27 सितंबर तक बाढ़, भूस्खलन और बादल फटने की घटनाओं के साथ हुए रोड एक्सीडेंट में 406 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 15 लोग अभी लापता हैं. इस पूरे मानसून सीजन के दौरान करीब 731 लोग विभिन्न आपदाओं के शिकार होकर घायल हो गए. इन हादसों में लगभग 868 पालतू मेवेशियों की भी मौत हो गई.

Tags: Heavy rain alert, Himachal pradesh news, Weather forecast, Weather Update

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें