होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल में विदाई से पहले मॉनसून की झड़ी, मनाली में चोटियों पर स्नोफॉल

हिमाचल में विदाई से पहले मॉनसून की झड़ी, मनाली में चोटियों पर स्नोफॉल

मनाली के मढ़ी से दिख रही बर्फ से ढकी रोहतांग की चोटियां.

मनाली के मढ़ी से दिख रही बर्फ से ढकी रोहतांग की चोटियां.

Rain and Snowfall in Himachal: हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में सितंबर में ही हिमपात (Snowfall) दर्ज हुआ है. कुल्लू के म ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एक हफ्ते बाद मानसून की विदाई होगी. फिलहाल, इस सप्ताह विदाई से पहले सूबे में मॉनसून जमकर बरसेगी. बीते 3 दिन में  हिमाचल में एक बार फिर से मॉनसून (Monsoon) मुखर हुआ है. शनिवार से लेकर सोमवार तक प्रदेश भर में जमकर बारिश (Rainfall) हुई है. मनाली (Manali) में रोहतांग और आसपास की ऊंची चोटियां पर हिमपात (Snowfall) हुआ है. सूबे में लगातार हो रही बारिश से पारा तीन से चार डिग्री कमी देखी गई है. वहीं, न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की कमी दर्ज की गई है. पांच अक्तूबर तक हिमाचल में मौसम खराब (Bad Weather) रहेगा और बारिश का पूर्वनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में सोमवार के लिए भी अलर्ट है और इसका असर प्रदेश के मध्यपर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में अधिक देखने को मिलेगा. एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. पिछले 24 घंटों में सोलन में सबसे ज्यादा बारिश 49 एमएम बारिश हुई है.

मनाली में चोटियों पर गिरी बर्फ.
मनाली में चोटियों पर गिरी बर्फ.


पारे में गिरावट, ठंड की दस्तक
रविवार को प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हल्का हिमपात होने से अधिकतम तापमान में करीब 4 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी शिमला में सोमवार को अधिकतम तापमान 15.8 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके अलावा, सुंदरनगर में 23.9, भुंतर में 26.6, कल्पा में 13.6, धर्मशाला में 22.6, ऊना में 30, नाहन में 22.2, केलांग में 17.5, पालमपुर में 22, सोलन में 19, मनाली में 19.2, कांगड़ा में 26.6, मंडी में 26.6, बिलासपुर में 23.8, हमीरपुर में 23.7,चंबा में 23.9, डलहौज़ी में 14.2 डिग्री और शिमला के कुफरी में 11.2 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

मनाली की चोटियों में हुआ हिमपात.
मनाली की चोटियों में हुआ हिमपात.


मॉनसून की विदाई लेट, एक सप्ताह में इतनी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, पहले म़ॉनसून सितम्बर के आखिरी सप्ताह में प्रदेश में विदा लेने वाला था, लेकिन अब यह अक्टूबर के पहले सप्ताह के अंत में विदा होगा. प्रदेश में पिछले एक हफ्ते में सामान्य से 157 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है. प्रदेश एक हफ्ते में जहां 18 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, वहीं 46.3 एमएम बारिश दर्ज की गई है. पिछले एक हफ्ते में शिमला में 51.1 एमएम बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 234 प्रतिशत ज्यादा है. इसके अलावा, बिलासपुर में 73.9 एमएम, चंबा में 20.1 एमएम, हमीरपुर 80.7 एमएम, कांगड़ा में 93 एमएम, किन्नौर 8.7 एमएम, कुल्लू 21.9 एमएम, लाहौल एवं स्पीति में 3 एमएम, मंडी 46.1 एमएम, सिरमौर 176.2 एमएम, सोलन 97.6 एमएम और ऊना 48.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है. पिछले एक हफ्ते में चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति में सामान्य से कम बारिश हुई है, बाकी अन्य जिलों में सामन्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

सितंबर में हिमपात
हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में सितंबर में ही हिमपात (Snowfall) दर्ज हुआ है. कुल्लू के मनाली और हनुमान टिब्बा में बर्फबारी से पहाड़ सफेद हो गए हैं.इसके अलावा, चंबा के मणिमहेश के इर्द-गिर्द चोटियों और डल झील पर भी हल्का हिमपात हुआ है. इसके अलावा, बारालाचा, कुंजुम दर्रा और कांगड़ा में धौलाधार पर हल्का हिमपात हुआ है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में HRTC और निजी बस दुर्घटनाग्रस्‍त, 30 बाराती घायल

INX MEDIA CASE: केंद्र ने IAS प्रबोध सक्सेना पर केस चलाने की अनुमति दी

BJP MLA के भाई का पुराना मकान गिरा, 07 मजदूर दबकर घायल

उपचुनाव : धर्मशाला और पच्छाद के कांग्रेस प्रत्याशी सोमवार को भरेंगे नामांकन

 

Tags: Heavy snowfall, Kullu, Manali, Shimla

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें