हिमाचल में 12 घंटों से बारिश: सोलन में सबसे ज्यादा पानी बरसा, मंडी जिले में बंद रहा हाईवे
Shimla News in Hindi

हिमाचल में 12 घंटों से बारिश: सोलन में सबसे ज्यादा पानी बरसा, मंडी जिले में बंद रहा हाईवे
जोगिंद्रनगर सरकाघाट रोड़ बंद हो गया था.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आठ और नौ जुलाई को प्रदेश में मध्य पर्वतीय और मैदानी इलाकों में भारी बारिश और आंधी चलने का अनुमान है. दस और 11 जुलाई को मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है और इस दौरान नौ जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीते 12 घंटों से लगातार बारिश (Rain in Himachal) हो रही है. बारिश के चलते मौसम में ठंडक लौट आई है. शिमला (Shimla) समेत प्रदेश के तमाम इलाके बारिश से सराबोर हैं. मंगलवार शाम से सूबे में बारिश हो रही है. ऐसे में अब बारिश से लैंडस्लाइड (Landslide) की संभावनाएं बढ़ गई हैं. मौसम विभाग ने लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है.
साथ ही कहा कि जरूरी हो तभी वाहन चलाएं.

मौसम विभाग ने बुधवार को साढ़े नौ बजे से अगले 3 घंटों के लिए 9 जिलों में अलर्ट जारी किया है. इस दौरान शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लु, मंडी, चम्बा और कांगड़ा के लिए चेतावनी दी है. इन इलाकों में 12बजे तक बारिश होगी.

कहां-कहां कितनी बारिश
हिमाचल में बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक 82 एमएम बारिश सोलन जिले में हुई है. इसके बाद 54 एमएम बारिश शिमला के जुब्बड़हटी में हुई है. चंबा के डलहौजी में 48 एमएम बारिश दर्ज की गई है. नाहन में 40 एमएम और शिमला में 22 एमएम पानी बरसा है. मंडी में करीब 15 एमएम रेनफ़ॉल हुआ है.



बारिश से खतरा बढ़ा

पिछले 12 घंटों से सूबे में लगातार बारिश के चलते भूस्खलन की संभावना जताई गई है. शिमला और सोलन के अलावा साथ लगते इलाकों में लैंडस्लाइड होने की संभावना है और लोगों को सचेत रहने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, भारी बारिश के कारण जोगेंद्रनगर-सरकाघाट मार्ग पर बंद रहा. बसाई के चीहर के पास बड़ी चट्टान गिरने से यातायात पांच घंटे तक ठप रहा. पूर्व मंत्री गुलाब सिंह ठाकुर भी करीब दो घंटे जाम में फंसे रहे. सुबह करीब 6 बजे से करीब 11 बजे तक हाईवे बंद रहा.

शिमला मे गिरा पेड़
शिमला में मंगलवार को बारिश के चलते पेड़ भी गिरा था. लक्कड़ बाजार के पास यह पेड़ धराशायी हो गया था. हालांकि, इस दौरान जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था.

शिमला में बारिश के दौरान पड़ी धुंध.
शिमला में बारिश के दौरान पड़ी धुंध.


आंधी चलने का अनुमान
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आठ और नौ जुलाई को प्रदेश में मध्य पर्वतीय और मैदानी इलाकों में भारी बारिश और आंधी चलने का अनुमान है. दस और 11 जुलाई को मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है और इस दौरान नौ जिलों में भारी बारिश की संभावना है. दस जुलाई को बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, सोलन और सिरमौर, 11 जुलाई को, ऊना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा कुल्लू, मंडी शिमला, सोलन और सिरमौर में येलो अलर्ट है. 13 जुलाई तक मौसम खराब रहने का अनुमान है. मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 35.4, बिलासपुर में 34.0, हमीरपुर में 33.8, सुंदरनगर में 33.0, भुंतर में 33.6, चंबा में 32.9, कांगड़ा में 32.7, सोलन में 30.4, धर्मशाला में 29.8, नाहन में 28.2, केलांग में 24.1, कल्पा में 24.0, शिमला में 22.7 और डलहौजी में 20.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading