• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल में 27 अगस्त तक बिगड़ा रहेगा मौसम, येलो अलर्ट जारी, भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल में 27 अगस्त तक बिगड़ा रहेगा मौसम, येलो अलर्ट जारी, भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने यूपी में आज 21 जिलों बारिश का अनुमान जारी किया है. (सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग ने यूपी में आज 21 जिलों बारिश का अनुमान जारी किया है. (सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो 24 अगस्त तक हिमाचल (Himachal Pradesh) में फिर से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकता है. इसका असर 25 अगस्त को दिखेगा. 

  • Share this:
शिमला. हिमाचल के मौसम में सुधा होने की उम्मीद फिलहाल कम है. प्रदेश में शुक्रवार को 5 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया था. सिरमौर, सोलन, कांगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई थी. इसके अलावा प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश (Heavy Rain) हो रही थी, लेकिन शिमला में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी था. शुक्रवार सुबह से ही शिमला में लगातार बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटों में शिमला में 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा बिलासपुर और सोलन में 24 घंटों में बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है. हमीरपुर और चंबा में भारी बारिश हुई है.


मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल में 27 अगस्त तक मौसम खराब रहेगा. 24 अगस्त को प्रदेश में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसका असर प्रदेश में 25 अगस्त को देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने 25 अगस्त को येलो अलर्ट जारी किया है. 26 और 27 अगस्त को हिमाचल की मध्य पर्वतीय क्षेत्र और मैदानी इलाकों में भारी बारिश होने की सूचना जारी की गई है. चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन को मुस्तैद रहने के निर्देश जारी किए गए हैं. भारी बारिश होने के चलते लैंडस्लाइड, पेड़ गिरना और पहाड़ी क्षेत्रों में उनके चलते विजिबिलिटी कम हो सकती है. लोगों को भारी बारिश के समय जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की हिदायत दी गई है.


सावधानी बरतने की अपील


शिमला के ऊपरी इलाकों में बारिश के समय में सड़कों पर फिसलन बढ़ जाती है. ऐसे में वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं होता है. जिला प्रशासन ने लोगों को वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतने की अपील की है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश में चंबा जिले के डलहौजी में सबसे ज्यादा 66 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. सुंदर नगर में 59 .7 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा कुल्लू के भुंतर में 10 मिली मीटर, कल्पा में 1.1 mm, धर्मशाला में 24.6 , ऊना में 10. 6 , नाहन में 29.8 ,केलॉन्ग में 1, पालमपुर में उन्नतीस , सोलन में 16.8 मनाली में 17 , कांगड़ा में 24 , मंडी में 4.1, बिलासपुर में 41 , चंबा में 53 और शिमला के कुफरी में 16 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई. लगातार बारिश होने से प्रदेश में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान में करीब 2 डिग्री गिरावट दर्ज की गई.


ये भी पढ़ें: मुंगेली: कहर बरपा रही मनियारी नदी, ढह गए 70 कच्चे मकान, SDRF ने लोगों को निकाला बाहर




30 सितंबर तक सक्रिय रहेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 30 सितंबर तक मानसून सक्रिय रहेगा. 24 जून से प्रदेश में मानसून ने दस्तक दी थी. जुलाई महीने में हिमाचल में सामान्य से कम बारिश हुई थी, लेकिन अगस्त माह में बारिश की मात्रा सामान्य हो जाएगी. अगस्त महीने से 15 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है. 15 सितंबर के बाद हिमाचल में हल्की बारिश ही होगी. मानसून सीजन में अभी तक प्रदेश में सामान्य से 24% कम बारिश हुई है. सबसे ज्यादा बारिश 757.2 mm बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य से 18% अधिक है. इसके अलावा कुल्लू में भी सामान्य से 9% अधिक बारिश हुई है. इन जिलों के अलावा अन्य जगहों पर सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में होने वाली बारिश से जिन जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है वहां पर बारिश का स्तर सामान्य हो जाएगा.




पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज