Himachal Weather Alert: तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, कई शहरों शुरू हुआ दौर
Shimla News in Hindi

Himachal Weather Alert: तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, कई शहरों शुरू हुआ दौर
शिमला में बारिश के बीच रिज से गुजरते लोग. (FILE PHOTO)

मौसम विज्ञान के शिमला के केंद्र के अनुसार, 23 से 29 जून तक लागातार बारिश का पूर्वानुमान है. 23 से 25 जून तक राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में भारी बारिश होगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में प्री-मॉनसून (Premonsoon) के दौर में कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होनी शुरू हो गई है. पिछले 24 घंटों में मंडी, चंबा, शिमला के कुफरी, कांगड़ा (Kangra), पालमपुर जैसे इलाकों में बारिश हुई है. वहीं, मंगलवार को मंडी (Mandi) में भी झमाझम बारिश (Rain) हुई. मौसम विभाग ने अब तीन दिन के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान भारी बारिश की संभावना है.

यह रहेगा मौसम का पूर्वानुमान
मौसम विज्ञान के शिमला के केंद्र के अनुसार, 23 से 29 जून तक लागातार बारिश का पूर्वानुमान है. 23 से 25 जून तक राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में भारी बारिश होगी. साथ ही 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, 29 जून तक बारिश के आसार हैं. 28 जून को केवल ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम साफ रहेगा.

बीते चौबीस घंटे में इतनी बारिश
बीते चौबीस घंटे में हिमाचल में चंबा में सबसे अधिक 22 एमएम बारिश हुई है. इसके बाद कांगड़ा 10एमएम, मंडी 7एमएम और शिमला के कुफरी में पांच एमएम बारिश हुई है. शिमला में सुबह से मौसम खराब बना हुआ है.



इन जिलों को लेकर अलर्ट
विभाग ने मंगलवार के लिए शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 24 जून को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कुल्लू जिले के लिए भी भारी बारिश-अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया गया है. चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर के लिए भारी से भारी बारिश और अंधड़ चलने का ऑरेंज अलर्ट है. 25 जून को शिमला, सोलन और सिरमौर में ही भारी बारिश का अलर्ट है.

24 जून को आ सकता है मॉनसून
विभाग के अनुसार 24 जून तक प्रदेश में मॉनसून के आने करने का पूर्वानुमान है. मंगलवार को नाहन में पारा 25.5 डिग्री, ऊना में 26.0, कांगड़ा में 23.5, बिलासपुर में 24.5, हमीरपुर में 24.2, मंडी में 18.1, धर्मशाला में 19.6, शिमला में 17.8, कल्पा में 14.8 और केलांग में 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. हालांकि, उमस के चलते चिप-चिप वाली गर्मी से लोग परेशान हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading