लाइव टीवी

हिमाचल के 10 जिलों में बारिश और बर्फबारी से तापमान गिरा, लेह-मनाली हाईवे बंद

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 7, 2019, 11:13 AM IST
हिमाचल के 10 जिलों में बारिश और बर्फबारी से तापमान गिरा, लेह-मनाली हाईवे बंद
लाहौल के कोकसर में बर्फबारी के बाद का नजारा.

मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, गुरुवार को राज्य के 10 जिलों में बादल बरसेंगे. किन्नौर, लाहौल और स्पिति और कुल्लू में जहां हल्के हिमपात की संभावना है. वहीं, कुल्लू, मंडी (Mandi), शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर में बारिश की चेतावनी दी गई है.

  • Share this:
शिमला/मनाली/ सिरमौर. मौसम विभाग (MET Department) की तरफ से हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में सात नंवबर के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange) जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, गुरुवार को सूबे के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) और मैदानी इलाकों में बारिश (Rainfall) का दौर शुरू हो गया है. गुरुवार सुबह से सूबे के मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. शिमला (Shimla) में सुबह पांच बजे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इससे तापमान में गिरावट आई है और शीतलहर (Cold Wave) के चलते ठिठुरन बढ़ गई है.

दस जिलों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, गुरुवार को राज्य के 10 जिलों में बादल बरसेंगे. किन्नौर, लाहौल और स्पिति और कुल्लू में जहां हल्के हिमपात की संभावना है. वहीं, कुल्लू, मंडी  (Mandi), शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर में बारिश की चेतावनी दी गई है. शिमला समेत इन तमाम इलाकों में गुरुवार सुबह से बरसात हो रही है.

लाहौल के कोकसर गिरी बर्फ.
लाहौल के कोकसर बर्फ गिरी है


लाहौल घाटी में सीजन का पहला हिमपात
लाहौल घाटी में सीजन का पहला हिमपात (Snowfall) हुआ है. वहीं, मनाली के रोहतांग पास (Rohtang Pass) में देर रात से हो रही बर्फ़बारी से मनाली-लेह नेशनल हाईवे बंद हो गया है. इस कारण रोहतांग दर्रा को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. लाहौल के केलांग और उदयपुर से दिल्ली, चंडीगढ़ और अन्य जिलों के लिए चलने वाली सरकारी बसों के पहिये थम गए हैं. दो दिन पहले ही बीआरओ के जवानों ने बर्फ हटा कर रोहतांग पास बहाल किया था. अब फिर से जिला लाहौल स्पीति का देश-प्रदेश से सड़क मार्ग से संपर्क कट गया है.

चूड़धार में भी बर्फबारी
Loading...

सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी और बाबा बर्फानी की तपोस्थली चूड़धार में गुरुवार को पहली बर्फबारी हुई है. इसके बाद चूड़धार पहुंचे श्रद्धालुओं को सुबह-सवेरे ही चूड़धार से वापस रवाना किया गया है. बर्फबारी से जिले के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है.

कुल्ल में भी बर्फबारी का दौर
कुल्लू जिला (Kullu) में बीती रात से मौसम खराब है. ऊंची पहाड़ियों में हल्की बर्फ़बारी हो रही है वहीं निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश से किसानों के कार्य प्रभावित हुए हैं. लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. प्रशासन ने भारी बारिश बर्फ़बारी को लेकर अलर्ट जारी किया है. पर्यटकों और ट्रैकरों को ऊंची पहाड़ियों ना जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा, किन्नौर की पहाड़ियों पर बर्फबारी और बारिश हुई है. इस वजह से किन्नौर शीतलहर की चपेट में आ गया है.

ये भी पढ़ें: ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट LIVE: थोड़ी देर में धर्मशाला पहुंचेंगे PM मोदी

हिमाचल में अब जबरन धर्मांतरण पर 7 साल सजा, बिल को राज्यपाल ने दी मंजूरी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 10:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...