लाइव टीवी

हिमाचल प्रदेश में इन जगहों पर हुई भारी बर्फबारी, सड़कें बंद और बिजली की आंखमिचौनी जारी
Kullu News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 13, 2019, 6:05 PM IST
हिमाचल प्रदेश में इन जगहों पर हुई भारी बर्फबारी, सड़कें बंद और बिजली की आंखमिचौनी जारी
यह दृश्य राजधानी शिमला का है

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के अलावा कुल्लू, मनाली, किन्नौर, चंबा समेत कई ​अन्य शहरों में भारी बर्फबारी हुई.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के अलावा कुल्लू, मनाली, किन्नौर, चंबा समेत कई ​अन्य शहरों में भारी बर्फबारी हुई. बर्फबारी के चलते अपर शिमला की कई सड़कें प्रभावित हुई हैं. यूं तो छोटे वाहनों के लिए मार्ग खोल दिए गए हैं, लेकिन अभी भी बड़े और भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगी हुई है. कुफरी के समीप मार्ग बहाली का कार्य अभी भी जारी है.

कुल्लू जिले में 2 से 5 फीट तक हुई बर्फबारी
कुल्लू जिला की सभी ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी के बाद प्राकृतिक नजारे मन मोहने वाले हो गए हैं. कुल्लू के ऐतिहासिक प्राचीन लोकतांत्रिक गांव मलाणा में 2 फीट ताजा बर्फबारी के बाद लोग घरों के अंदर दुबक गए हैं. सेवन सिस्टर्स, हनुमान टिब्बा व देऊ टिब्बा में 5 फीट से अधिक ताजा बर्फबारी हुई है. माहुटीनाग की पहाड़ी व बिजली में महादेव के आंगन में हुई ताजा बर्फबारी से आधा दर्जन से अधिक लोकल बस रूट प्रभावित हुए हैं. किसानों और बागवानों के लिए यह बर्फबारी किसी वरदान से कम नहीं.

चंबा में पहाड़ की चोटियां चांद सी खिल उठींं

चंबा जिला के ऊपरी क्षेत्रों में देर रात एक बार फिर से हुई बर्फबारी के बाद पर्यटक यहां रूख करने लगे हैं. यह इस साल की दूसरी बर्फबारी है. चंबा, पांगी, भटियात, चुराह, भरमौर की सभी चोटियों पर बर्फ की चादर बिछ गई है. किसानों व बागवानों को फायदा होगा. इससे पर्यटन व्यवसाय को फायदा मिलेगा.

मनाली में बर्फबारी के बाद शीतलहर भी जारी
पर्यटन नगरी मनाली में अच्छी खासी बर्फबारी हुई है. बीती रात हुई भारी बर्फबारी से के बाद पूरी घाटी बर्फ से ढंक गई है. मनाली शहर में करीब आधे फीट बर्फ़बारी हुई है. सोलंगनाला में दो फीट, पलचान में एक फीट, कोठी में दो फीट के करीब ताज़ा बर्फ़बारी हुई है. घाटी में हुई ताज़ा बर्फ़बारी के बाद घाटी शीत लहर की चपेट में आ गई है.किन्नौर में सड़क मार्ग अवरुद्ध
किन्नौर जिले में बीते शनिवार की रात बर्फबारी हुई. यहां बर्फीली हवा भी चल रही है. बर्फबारी के कारण HRTC की सुबह की सभी लोकल रूट व काजा रूट प्रभावित हो गई. यहां कल्पा मेंं 6 इंच, छितकुल एक फुट, मूरंग 3 इंच, नेसंग में एक फीट बर्फबारी दर्ज की गई है. बर्फबारी के कारण बिजली की आंखमिचौनी जारी है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल के सोहन सिंह की भूटान में मौत और ईसाई रीति से दफनाने की सूचना से परिजन परेशान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2019, 12:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर