Home /News /himachal-pradesh /

Himachal: लाहौल स्पीति में जमकर बर्फबारी, 2 से 5 ईंच तक बिछ गई सफेद चादर, थम गई जिंदगी

Himachal: लाहौल स्पीति में जमकर बर्फबारी, 2 से 5 ईंच तक बिछ गई सफेद चादर, थम गई जिंदगी

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट ली और जमकर बर्फबारी हुई.

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट ली और जमकर बर्फबारी हुई.

Snowfall in Himachal: हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में मौसम ने करवट ली और जमकर बर्फबारी शुरू हो गई. जिला प्रशासन ने टूरिस्ट के उन्हीं वाहनों को लाहौल में आने की अनुमति देगी, जिन वाहनों में 4 बाई 4 की सुविधा होगी. हालांकि, लाहौल पांगी आने- जाने वाले लोगों के लिए किसी प्रकार का मनाही नहीं है. इस बर्फबारी से लाहौल घाटी में जिंदगी थम सी गई है. इक्के- दुक्के लोग ही घरों से बाहर नजर आ रहे हैं, बाकि सभी अपने घरों के भीतर रहने को मजबूर हो गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    प्रेम लाल

    लाहौल स्पीति. हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti) घाटी में इस समय जबरदस्त बर्फबारी (Snowfall) हो रही है. अब तक दो ईंच से 5 इंच तक बर्फबारी हो चुकी है. बर्फबारी के चलते सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त (Life is Disturbed) हो गया है. बिजली आपूर्ति भी लगातार बाधित हो रही है. सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी थम सी गई है. HRTC की बस सेवा भी प्रभावित हुई है. केलांग से मनाली कुल्लू जाने वाली बस सेवा को आगामी आदेश तक बंद कर दिया है.

    वहीं, जिला प्रशासन ने टूरिस्ट के उन्हीं वाहनों को लाहौल में आने की अनुमति देगी, जिन वाहनों में 4 बाई 4 की सुविधा होगी. हालांकि, लाहौल पांगी आने- जाने वाले लोगों के लिए किसी प्रकार का मनाही नहीं है. गौरतलब है कि इस बर्फबारी से लाहौल घाटी में जिन्दगी थम सी गई है. इक्के- दुक्के लोग ही घरों से बाहर नजर आ रहे हैं. बाकी सभी अपने घरों के भीतर रहने को मजबूर हो गए हैं. हालांकि, घाटी के लोगों ने सर्दियों के लिए जरूरी राशन, लकड़ी तथा दीगर जरूरीयात के सामान का भण्डारन घरों में कर लिया है.

    यातायात को चालू करने की हर संभव कोशिश
    उधर, जिला प्रशासन ने भी आवश्यक दवाइयां व चीजों का स्टॉक घाटी के भीतर पहुंचा दिया है. प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉक्टर रामलाल मारकंडा ने बताया कि सर्दियों के दौरान लाहौल घाटी के भीतर व लाहौल कुल्लू के बीच यातायात को सुचा़रू रखने के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा. जिसके लिए सीमा सड़क संगठन व जिला प्रशासन के बीच बैठक हुई है. आपातकालीन परिस्थिति में हेलीकाॅप्टर का भी मदद ली जाएगी.

    Tags: Heavy snowfall, Himachal news, Lahaul Spiti, Snowfall in Himachal, Snowfall news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर