Home /News /himachal-pradesh /

Positive News: हिमाचल की एक लाख महिलाओं के होंगे वारे-न्यारे, PMFME स्‍कीम से मिलेगी मदद

Positive News: हिमाचल की एक लाख महिलाओं के होंगे वारे-न्यारे, PMFME स्‍कीम से मिलेगी मदद

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना हिमाचल की महिलाओं को बहुत फायदा होगा.

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना हिमाचल की महिलाओं को बहुत फायदा होगा.

Himachal News: हिमाचल में महिलाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए 28 हजार स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं. इन स्वयं सहायता समूह से 2.70 लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं. वहीं, इनमें से एक लाख महिलाओं को प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (PMFME Scheme) से जोड़ा जाएगा. इस योजना के तहत महिलाओं को 40-40 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी. इस पैसे से वह मशीनों की खरीद के साथ अन्य उपयोग कर सकेंगी. अच्‍छी बात ये है कि महिलाओं को मदद के रूप में मिले रुपए सरकार को लौटाने नहीं होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला. प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (PMFME Scheme) से हिमाचल प्रदेश की एक लाख महिलाओं को जोड़ा जाएगा, जो कि स्वयं सहायता समूह के तहत अचार, चटनी, मुरब्बा बनाने का काम करती हैं. इसे योजना के साथ जुड़ने से महिलाओं दोहरा लाभ होगा. एक तरफ बागवानों व किसानों को उनके फलों से आचार चटनी और मुरब्बा बनेगा,तो दूसरी तरफ महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होंगी.

    पीएमएफएमई (PM Micro Food Processing Enterprises Scheme Scheme)से जुड़ने का लाभ इन महिलाओं को 40-40 हजार रुपये की आर्थिक सहायता के तौर पर मिलेगा. इसके बाद ये महिलाएं स्वयं का बेहतर रोजगार पाएंगी और दूद्रों को भी नौकरी दे सकेंगी. महिलाओं को पीएमएफएमई से जोड़ने के लिए उद्योग और ग्रामीण विकास विभाग को मिलकर कार्य करने का जिम्मा सौंपा गया है.

    हिमाचल का मौसम: आज और कल बारिश-बर्फबारी के आसार, 2 नवंबर से दारचा से आगे नहीं जाएंगे वाहन

    महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग

    स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षित महिलाओं को आर्थिक मदद मिलेगी. इस वक्‍त महिलाओं को दस हजार रुपए दिए जाते हैं. इसके अलावा ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत हिमाचल प्रदेश में महिलाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए 28 हजार स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं. इन स्वयं सहायता समूह से 2.70 लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं. ये महिलाएं बांस से बने उत्पादों के अलावा सजावटी सामान, हस्त शिल्प व हथकरघा उद्योग का काम कर रही हैं.

    हिमाचल उपचुनाव: दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 100% वोट पड़े, माइनस 16 डिग्री तापमान पर भारी पड़ा जोश

    अब मिलेंगे 40-40 हजार रुपये

    हिमाचल प्रदेश के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के एक अधिकारी ने बताया कि राज्‍य के स्वयं सहायता समूह की 2.70 लाख महिलाओं में से एक लाख को प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत लाया जाएगा. इन महिलाओं को 40-40 हजार रुपए मिलेंगे.

    Tags: Bjp government, CM Jai Ram Thakur, Himachal news, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर