Home /News /himachal-pradesh /

केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच हिमाचल में भी अलर्ट जारी, एहतियात बरतने के दिए गए निर्देश

केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच हिमाचल में भी अलर्ट जारी, एहतियात बरतने के दिए गए निर्देश

 हिमाचल में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन विभाग ने एहतियातन लोगों को एडवाइजरी जारी कर दी है. (सांकेतिक फोटो)

हिमाचल में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन विभाग ने एहतियातन लोगों को एडवाइजरी जारी कर दी है. (सांकेतिक फोटो)

Himachal Pradesh News: सर्दियों के मौसम में हिमाचल में बहुत से विदेशी परिंदे जलाशय में आते हैं. जिसके चलते बर्ड फ्लू की आशंका बनी रहती है. लेकिन इस बीच विभाग की ओर से लोगों को एहतियातन बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं. उन्होंने कहा है कि विभाग बिना सैंपल के किसी भी तरह का चिकन या मांस की सप्लाई राजधानी शिमला के किसी भी हिस्से में नहीं करता है. लेकिन फिर भी सर्दियों के मौसम में उन्हें थोड़ी बहुत सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. उन्होंने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. देश में बढ़ते ओमिक्रोन वेरिएंट के बीच अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) का खतरा भी बढ़ गया है. केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू के मामले आने के बाद हिमाचल में भी बर्ड फ्लू का खतरा पैदा हो गया है, क्योंकि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में इन दिनों घुमंतू पक्षियों यानी कि दूसरे राज्यों और विदेशी पक्षियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. बता दें कि सर्दियों के मौसम में हिमाचल के जलाशयों में विदेशी पक्षी भारी संख्या में आते हैं. जिसके चलते अब हिमाचल में भी बर्ड फ्लू का खतरा पैदा हो गया है. बर्ड फ्लू के खतरे के बीच हिमाचल पशुपालन विभाग (Himachal Animal Husbandry Department) सतर्क हो गया है. और लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

हालांकि, हिमाचल में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन विभाग ने एहतियातन लोगों को एडवाइजरी जारी कर दी है. राजधानी शिमला में भी बर्ड फ्लू की आशंका के चलते नगर निगम शिमला के पशुपालन शाखा के डॉक्टर नीरज मोहन ने भी लोगों से एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं. उन्होंने बताया कि हालांकि हिमाचल में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. लेकिन केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है.

सर्दियों में घुमंतू पक्षियों के आने से बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा
सर्दियों के मौसम में हिमाचल में बहुत से विदेशी परिंदे जलाशय में आते हैं. जिसके चलते बर्ड फ्लू की आशंका बनी रहती है. लेकिन इस बीच विभाग की ओर से लोगों को एहतियातन बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं. उन्होंने कहा है कि विभाग बिना सैंपल के किसी भी तरह का चिकन या मांस की सप्लाई राजधानी शिमला के किसी भी हिस्से में नहीं करता है. लेकिन फिर भी सर्दियों के मौसम में उन्हें थोड़ी बहुत सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. उन्होंने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

भारत में किसी भी मनुष्य में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं
साथ ही कहा कि यदि किसी भी क्षेत्र में उनके आसपास एक से ज्यादा पक्षियों के मरने की सूचना है, तो वे तुरंत पशुपालन विभाग को संपर्क करें ताकि उसे लेबोरेटरी की जांच के लिए जालंधर नेशनल लैबोरेट्री भोपाल में भेजा जा सके. ताकि बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोका जा सके. उन्होंने कहा है कि वर्ल्ड फ्लू के मुख्य लक्षण व्यक्ति में नाक बहना और सांस लेने जैसी समस्या पैदा होती है. यदि किसी व्यक्ति को इस तरह की समस्या आती है तो वह तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाकर चिकित्सक से अपनी जांच करवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि अभी तक भारत में किसी भी मनुष्य में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं. लेकिन यदि बर्ड फ्लू की कोई आशंका या लक्षण दिखाई दे तो वे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर उपचार करा सकते हैं.

Tags: Bird Flu, Himachal pradesh news, Shimla News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर