लाइव टीवी

हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र शुरू, विपक्ष को रास नहीं आया गवर्नर का अभिभाषण
Shimla News in Hindi

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 25, 2020, 5:59 PM IST
हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र शुरू, विपक्ष को रास नहीं आया गवर्नर का अभिभाषण
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का सोमवार को आगाज हो गया.

Himachal Assembly Budget Session: नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि इतने लम्बे अभिभाषण में नया कुछ भी नहीं था. महज पुरानी योजनाओं का बखान किया गया है और सरकार ने अपनी महिमामंडन राज्यपाल के अभिभाषण में करवाने की नाकाम कोशिश की है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र (Himachal Assembly Budget Session) राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया है. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने अभिभाषण में सरकार की एक साल की उपलब्धियां का बखान किया. हालांकि, विपक्ष सरकार के दस्तावेज से खुश नहीं नजर आया. हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र का आगाज हो गया है. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने 148 बिंदुओं का अभिभाषण पढ़ा, जिसे पढ़ने में 2 घंटे 19 मिनट का समय लगाया.

ऐसे की भाषण की शुरुआत
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने धारा 370 हटाने, सीएए लाने और अयोध्या राममंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत कर अभिभाषण की शुरूआत की गई. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनता को कुशल व पारदर्शी शासन देने के लिए वचनबद्ध है. जनता की समस्याओं का निपटारा करना सरकार की पहली प्राथमिकता है. इसके लिए सरकार ने सीएम हेल्पलाइन सहित जनमंच कार्यक्रम शुरू किए गए हैं, जिसमें 91 फीसदी समस्याओं का निपटारा किया गया है.

सरकार की तारीफ की



राज्यपाल ने गृहिणी सुविधा योजना, सीएम स्वावबंलन योजना, इन्वेस्टर मीट सहित कई क्षेत्रों में हुए कामों को गिनाया. वहीं सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता के लिए समर्पित रही है. उन्होंने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का आभार भी जताया और कहा कि अब राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी जिसमें विपक्ष की ओर से उठाए जाने वाले मुद्दों का जवाब दिया जाएगा.



हिमाचल के बजट सत्र के दौरान सदन में मौजूद सीएम जयराम ठाकुर.
हिमाचल के बजट सत्र के दौरान सदन में मौजूद सीएम जयराम ठाकुर.


किसी भी बात में खोट निकालना विपक्ष का दायित्व: डा बिंदल
राज्यपाल के अभिभाषण पर नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सवाल भी उठाए. उन्होंने कहा कि यह कल्याणकारी दस्तावेज नहीं, बल्कि राजनीतिक दस्तावेज है. सरकार का तीसरा बजट है. ऐसे में विपक्ष का सरकार पर यह आरोप लगाना गलत है कि उसमें गिनाई गई योजनाएं और बातें पुरानी हैं. डा बिंदल ने कहा कि किसी भी बात में खोट निकालना विपक्ष का दायित्व है. विपक्ष को यह समझना चाहिए कि हर घर में गैस जयराम सरकार ने पहुंचाई. ये काम कांग्रेस अपने समय में क्यों नहीं कर पाए. राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सभी विधायक अपनी-अपनी बात रखेंगे. सरकार भी बात रखेगी.

कल स्पीकर का चुनाव
गौरतलब है कि बजट सत्र के दूसरे दिन स्पीकर का चुनाव होना है. इसी दिन सरकार अनुपूरक बजट भी पेश करेगी. 27 फरवरी से राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी, जो 4 मार्च तक चलेगा. इसी दिन सीएम जयराम ठाकुर पूरी चर्चा का उत्तर देंगे और धन्यवाद प्रस्ताव पारित होगा. हालांकि, राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सदन में खूब गहमागहमी देखने को मिल सकती है. विपक्ष कई मुद्दों को लेकर विपक्ष को घेरने की कोशिश करेगा.

राज्यपाल का अभिभाषण में आंकड़ों का जाल
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने 149 बिंदुओं पर आधारित 2 घंटे 10 मिनट के अभिभाषण के साथ सदन को संबोधित किया. राज्यपाल के अभिभाषण पर विपक्ष ने प्रतिक्रिया देते हुए अभिभाषण को महज औपचारिकता का निर्वहन करार दिया. नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि इतने लम्बे अभिभाषण में नया कुछ भी नहीं था. महज पुरानी योजनाओं का बखान किया गया है और सरकार ने अपनी महिमामंडन राज्यपाल के अभिभाषण में करवाने की नाकाम कोशिश की है.

बजट सत्र के लिए जाते सीएम जयराम ठाकुर और अन्य.
बजट सत्र के लिए जाते सीएम जयराम ठाकुर और अन्य.


यह बोले राणा और सुक्खू
सुखविंदर सिंह सुक्खू, कांग्रेस विधायक ने कहा कि दो घंटे के अभिभाषण में पुरानी दास्तां सुनाई गई. सरकार के पास नया बोलने के लिए कुछ भी नहीं है. पुरानी योजनाओं का गुणगान करके जनता को बेवकूफ बनाया जा रहा है. वहीं, विधायक राजेंद्र राणा ने कहा कि राज्यपाल वहीं सदन में रखेंगे, जो सरकार लिखकर देती है. ऐसे में अभिभाषण में नया कुछ नहीं था, महज आंकड़ों का जाल पढ़ा गया. प्रदेश सरकार पर ब्यूरोक्रेसी भारी पड़ती दिखाई दे रही है. सरकार की अपनी सोच कहीं भी नहीं झलक रही है.

ये भी पढ़ें:CAA पर हिंसा: CM जयराम बोले- भारत माता की जय कहने वाला ही देश में रहेगा

हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार का इस्तीफा, स्पीकर का नामांकन भरा

हमीरपुर एसिड अटैक: ‘स्कूल टाइम में छात्र बोल रहा था कि छुट्टी पर फेंकूगा एसिड‘

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 4:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading