Home /News /himachal-pradesh /

himachal assembly election jai ram thakur inaugrated and foundation development projects 105 crore in jwalamukhi assembly constituency

CM जयराम ने 105 करोड़ की लागत की 19 विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में लगभग 105 करोड़ रुपये की लागत की 19 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में लगभग 105 करोड़ रुपये की लागत की 19 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

Himachal Assembly Election News: जयराम ठाकुर ने कहा कि सहारा योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और हिमकेयर जैसी योजनाएं समाज के लगभग सभी वर्गों के लिए वरदान साबित हो रही हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण और उनके उत्थान पर विशेष बल दिया है. राज्य सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत की छूट और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का निर्णय लिया है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- ब्रजेश्वर साकी 

कांगड़ा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के भडोली कटियारा में लगभग 105 करोड़ रुपये की लागत की 19 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. ज्वालामुखी में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी में लोक निर्माण विभाग का मण्डल और मझीन में जल शक्ति विभाग का उप-मण्डल खोलने की घोषणा की. उन्होंने आश्वासन दिया कि मंदिर न्यास के माध्यम से नर्सिंग कॉलेज खोलने पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी से विश्व बुरी तरह प्रभावित हुआ है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम और कुशल नेतृत्व में न केवल देश में इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए समय पर निर्णय लिए, बल्कि इस घातक वायरस के खिलाफ स्वदेशी टीका विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों को भी प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया.

कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं
जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र को विकास के मामले में उचित महत्व मिले और उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए, जो किसी न किसी कारण से विकास के मामले में उपेक्षित रहे हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने हमेशा अपनी पार्टी का विकास तथा गरीबों और दलितों की उपेक्षा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए एक भी योजना शुरू नहीं की गई, वहीं वर्तमान राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं.

125 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का निर्णय लिया है
जयराम ठाकुर ने कहा कि सहारा योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और हिमकेयर जैसी योजनाएं समाज के लगभग सभी वर्गों के लिए वरदान साबित हो रही हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण और उनके उत्थान पर विशेष बल दिया है. राज्य सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत की छूट और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का निर्णय लिया है.

अपने आप में एक रिकॉर्ड है
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क जल उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है. कांग्रेस नेता प्रदेश में हो रहे विकास को पचा नहीं पा रहे हैं. राज्य सरकार ने विभिन्न पैरा वर्करों के मानदेय में रिकॉर्ड वृद्धि की है. चालू वित्त वर्ष के दौरान दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में भी 50 रुपये प्रति दिन की वृद्धि की गई है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

विकासात्मक मांगों का ब्यौरा दिया
मुख्यमंत्री ने एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत एक बच्ची के माता-पिता को पौधा भी भेंट किया. उन्होंने इस अवसर पर ज्वालामुखी में विद्युत मंडल का भी उद्घाटन किया, जिससे क्षेत्र की लगभग 68 पंचायतों के 1.84 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे.ज्वालामुखी के विधायक एवं राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चंद धवाला ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों का ब्यौरा दिया.

बड़े-बड़े दावों के प्रति लोगों को आगाह भी किया
उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता का सौभाग्य है कि आज प्रदेश का नेतृत्व एक साधारण और ईमानदार मुख्यमंत्री कर रहे हैं, जो विकास के मामले में हिमाचल प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं. जयराम  ठाकुर ने राज्य में महिलाओं को हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में पचास प्रतिशत रियायत देने के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि गरीबों और दलितों के कल्याण के लिए शुरू की गई कई योजनाएं उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए वरदान साबित हुई हैं. आम आदमी पार्टी नेताओं द्वारा किए जा रहे झूठे वायदों और बड़े-बड़े दावों के प्रति लोगों को आगाह भी किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी बंटा हुआ घर है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में भाजपा राज्य में फिर से सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में 250 करोड़ रुपये के विकास कार्य चल रहे हैं.

कार्यक्रम से सीधे दिल्ली रवाना हुए मुख्यमंत्री
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम आज शाम को दिल्ली रवाना हुए. मुख्यमंत्री का यह दौरा अचानक तय हुआ है.पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आज जिला कांगड़ा के कोटला व ज्वालामुखी में कार्यक्रम के ज्वालामुखी के सपड़ी से सीधे दिल्ली रवाना हुए. मुख्यमंत्री ऑफिस की ओर से दिल्ली दौरे को लेकर आधिकारिक कार्यक्रम जारी हो गया है. जयराम ठाकुर एम्स में भर्ती पूर्व संचार मंत्री पंडित सुखराम का हालचाल जानने भी जाएंगे.  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पीएम को प्रदेश आने का निमंत्रण दे सकते हैं. आज कांगड़ा जिला के दौरे के बाद सीएम को कुल्‍लू जाना था लेकिन अब वे कांगड़ा से सीधे दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए.

Tags: CM Jai Ram Thakur, Himachal news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर