Home /News /himachal-pradesh /

प्रियंका गांधी के यूपी फॉर्मूले को क्या हिमाचल में भी अपनाएगी कांग्रेस?

प्रियंका गांधी के यूपी फॉर्मूले को क्या हिमाचल में भी अपनाएगी कांग्रेस?

हिमाचल प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होंगे.(प्रतीकात्‍मक फोटो)

हिमाचल प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होंगे.(प्रतीकात्‍मक फोटो)

Himachal Assembly elections-2021: यूपी में प्रियंका गांधी ने किया है महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने का ऐलान. इस फार्मूले को हिमाचल में अपनाने के सवाल पर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर बोले-इस पर आलाकमान लेगा फैसला, अभी कहना जल्दबाजी होगी.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. उत्तर प्रदेश में सत्ता वापसी के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया है. इस फॉर्मूले को हिमाचल में अपनाने पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी विचार करेगी. बता दें कि हिमाचल में 2022 में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं. हिमाचल कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर का कहना है कि उप चुनावों के बाद इस फॉर्मूले पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पार्टी नेताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा की जाएगी, हालांकि, इस पर अंतिम फैसला पार्टी आला कमान करेगा.

राजनीति के जानकारों के अनुसार, अगर यह प्रयोग उत्तर प्रदेश में सफल रहता है तो कांग्रेस इस फॉर्मूले को अन्य राज्यों में आजमाने पर विचार कर सकती है. हालांकि, ये सच है कि हिमाचल की राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बेहद कम रही है. बहुत कम संख्या में महिलाएं चुनकर विधानसभा में पहुंची हैं. वर्तमान में 68 सीटों वाली हिमाचल विधानसभा में मात्र 5 महिला सदस्य हैं. इनमें कांग्रेस से मात्र एक महिला नेता आशा कुमारी विधानसभा की सदस्य हैं, जबकि भाजपा से सरवीण चौधरी, कमलेश कुमारी, रीना कश्यप और रीता देवी चुनकर विधानसभा पहुंची हैं.

यूपी के बाद हिमाचल में चुनाव होंगे

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के 6 महीने बाद हिमाचल में भी चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यहां अक्तूबर-नवंबर में चुनाव होंगे और दिसंबर तक नई सरकार शपथ लेगी. कांग्रेस की उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी ने हिमाचल प्रदेश के कांग्रेसियों को भी उत्तर प्रदेश में 40 फीसदी टिकट देने के एलान के बाद चौंका दिया है. विशेषकर, यहां कांग्रेस से जुड़ी महिलाओं में विशेष उत्साह देखा गया. प्रियंका के एलान के बाद महिलाओं की ओर से सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आती रही हैं. राजनीतिक विश्लेषकों की भी एक राय है कि इस ऐलान का असर हिमाचल में भी हो सकता है.

क्या कहते हैं राठौर

कांग्रेस के मुखिया कुलदीप राठौर का कहना है कि प्रियंका गांधी ने ये बात यूपी के संदर्भ में कही है, हिमाचल में अभी उप चुनावों में पूरा ध्यान है, 2022 में टिकटों के संबंध इस वक्त कुछ कहना जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा कि चार सीटों में से एक सीट पर कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी को उतारा है, जबकि भाजपा ने किसी महिला को टिकट नहीं दिया है. राठौर शायद भूल गए कि जुब्बल-कोटखाई सीट से भाजपा ने नीलम सरैइक को मैदान में उतारा है.

Tags: BJP, BJP Congress, Himachal pradesh, Priyanka Gandhi Politics, Shimla News

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर