• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • 'हिमाचल हुआ पोलियो से पूरी तरह मुक्त, वर्ष 2009 के बाद एक भी मामला नहीं आया सामने'

'हिमाचल हुआ पोलियो से पूरी तरह मुक्त, वर्ष 2009 के बाद एक भी मामला नहीं आया सामने'

डब्लूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक 2009 के बाद एक भी पोलियो का मामला सामने नही आया है.

डब्लूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक 2009 के बाद एक भी पोलियो का मामला सामने नही आया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सहित भारत भी अब पोलियो मुक्त (Polia Free) हो गया है. डब्लूएचओ (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक 2009 के बाद एक भी पोलियो का मामला सामने नही आया है.

  • Share this:
शिमला. राज्यस्तरीय सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान (Plus polio campaign) का शुभारंभ रविवार को प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार (Health Minister Vipin Parmar) ने नौनिहालों को दो बूंद जिंदगी की पिलाकर किया. कमला नेहरू अस्पताल (Kamla Nehru hospital) में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने पांच वर्ष तक के आयु के बच्चों को पल्स पोलियो ड्रॉप्स पिलाई. शहर के अन्य क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य केंद्रों तथा अन्य जगहों पर बच्चों को को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक पल्स पोलियो ड्रॉप्स दी गयी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सहित भारत भी अब पोलियो मुक्त हो गया है. डब्लूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक 2009 के बाद एक भी पोलियो का मामला सामने नही आया है.

दूसरे राज्यों से आए मजदूरों को किया जा रहा है जागरूक: स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि सरकार पल्स पोलियो के प्रति लोगों को समय समय पर जागरूक करने के लिए अभियान चलाती रहती है. इस अभियान के तहत खासतौर पर दूसरे राज्यों के मजदूरों को जागरूक किया जाता है. अभियान को सफल बनाने में लोगों की जन सहभागिता बहुत आवश्यक है, क्योंकि लोगों के सहयोग के बिना इस अभियान को सफल नही बनाया जा सकता है. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी इस अभियान के तहत घरों तथा निर्माण स्थलों पर जाकर प्रवासी मजदूरों के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाते हैं.

Vipin Parmar
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सहित भारत भी अब पोलियो मुक्त हो गया है. 


5800 स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चों को पिलाई गई प्लस पोलियो की खुराक

हिमाचल प्रदेश में आज इस अभियान के तहत 5800 स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों को पल्स पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जा रही है. वहीं बर्फ़बारी से प्रभावित क्षेत्रों में आज इस अभियान के तहत बच्चों को ड्रॉप्स प्रदान नही किये जाएंगे. मार्च माह में बर्फबारी कम हो जाने के बाद इन क्षेत्रों में बच्चों को पल्स पोलियो की ड्रॉप्स दी जाएंगी.

यह भी पढ़ें: हिमाचल: बर्फबारी में फंसे लोगों के लिए मसीहा बनी पुलिस, 187 लोगों की बचाई जान

हिमाचल: PNB में नौकरी दिलाने के नाम पर युवती से 2.20 लाख रुपये ठगे

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज