लाइव टीवी

जयराम कैबिनेट में विस्तार: संगठन-सरकार में मंथन, ये बनाए जा सकते हैं मंत्री

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 15, 2019, 3:21 PM IST
जयराम कैबिनेट में विस्तार: संगठन-सरकार में मंथन, ये बनाए जा सकते हैं मंत्री
जयराम कैबिनेट में विस्तार की चर्चाएं.

Himachal Cabinet Expansion: वर्तमान में जयराम कैबिनेट (Jairam Cabinet) में मौजूद 9 मंत्रियों के विभागों में फेरबदल की संभावनाएं भी हैं. कुछ मंत्री (Minister) भी अपने विभागों से खुश नहीं है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल मंत्रिमंडल (Himachal Cabinet) में विस्तार को लेकर हलचल तेज होने लगी है. मंत्रिमंडल विस्तार (Cabinet Expansion) पर सबकी निगाहें हैं. दअसरल, हिमाचल मंत्रिमंडल में दो खाली पदों पर जगह पाने के लिए कशमकश शुरू हो गई है. पार्टी स्तर पर भी मंथन का दौर भी शुरू हो गया है, लेकिन संगठनात्मक चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में मंत्रिमंडल विस्तार में विलंब होने की संभावना है. दरअसल, मंडल चुनावों से निपटने के बाद बीजेपी (BJP) का फोकस जिला के चुनावों पर है.

दिसंबर में प्रदेशाध्यक्ष का चुनाव
इसके बाद प्रदेशाध्यक्ष (BJP President) का चुनाव दिसंबर में होना है. ऐसे में कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं के बीच यह चर्चाएं भी हैं कि मंत्रिमंडल में कई मंत्रियों के विभागों में फेरबदल भी हो सकता है. कांगड़ा (Kangra) सें सांसद बने किशन कपूर की वजह से कांगड़ा कोटे का एक मंत्रीपद खाली है, जबकि मंडी (Mandi) से अनिल शर्मा के इस्तीफे के बाद यहां भी बिजली विभाग खाली है.

ये नाम है रेस में

सूत्रों के मुताबिक, मंत्रिमंडल विस्तार में सरकार कोई जिला कोटा नहीं रखने वाली है. कांगड़ा बड़ा जिला है, इसलिए यहां से एक मंत्री बनना तय है, जिसमें सबसे आगे नाम नुरपूर के विधायक राकेश पठानिया का चल रहा है. इसी जिला से ताल्लुक रखने वाले रमेश ध्वाला भी मंत्रीपद की रेस में हैं. चूंकि, धवाला राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं, इसलिए वह रेस में पिछड़ भी सकते हैं. मंडी कोटे से अनिल शर्मा का खाली हुआ पद जरूरी नहीं है कि मंडी से ही भरा जाए, क्योंकि इस जिला के पास मुख्यमंत्री का पद है और वहां से धर्मपुर से महेंद्र सिंह कैबिनेट मंत्री हैं. ऐसे में बीजेपी कोशिश करेगी कि सभी जिलों का जातीय समीकरण ध्यान में रखकर कैबिनेट में स्थान दिया जाए. बात बिलासपुर और हमीरपुर की करें तो यहां से अभी तक मंत्रिमंडल में किसी को स्थान नहीं मिला है, लेकिन इन दोनों जिलों के पास भी दो पड़े पद इस वक्त मौजूद हैं. इसमें बिलासपुर से ताल्लुक रखने वाले जेपी नड्डा बीजेपी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, जबकि हमीरपुर से अनुराग ठाकुर केंद्र में वित्त राज्य मंत्री हैं. वहीं, चीफ व्हिप नरेंद्र बरागटा का नाम भी चर्चा में है.

हिमाचल प्रदेश में सीएम समेत कुल 12 मंत्री बनाए जाते हैं.
हिमाचल प्रदेश में सीएम समेत कुल 12 मंत्री बनाए जाते हैं.


बिंदल के नाम की चर्चा
Loading...

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के नाम की भी चर्चा है. सरकार के सत्ता में आते ही उनके मंत्री बनने की पूरी संभावना थी, लेकिन वो तमाम कोशिशों के बावजूद मंत्री नहीं बन पाए. अब फिर से उनका नाम रेस में हैं. उधर चंबा जिला से भी एक मंत्री बनाए जाने की चर्चाएं चल रही हैं. वैसे तो यहां से ताल्लुक रखने वाले हंसराज विधानसभा उपाध्यक्ष हैं, लेकिन अगर गद्दी समुदाय को प्रतिनिधित्व देने की बात की जाए तो भटियात के विधायक बिक्रम सिंह जरियाल सीएम की पसंद हो सकते हैं. बिक्रम जरियाल सरकार में मंत्री बनते-बनते रह गए थे. गद्दी समुदाय से संबंध रखने वाले किशन कपूर अब सांसद हैं. ऐसे में वे भी मंत्री पद के मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं.

बदल सकते हैं विभाग
वर्तमान में जयराम कैबिनेट में मौजूद 9 मंत्रियों के विभागों में फेरबदल की संभावनाएं भी हैं. कुछ मंत्री भी अपने विभागों से खुश नहीं है. ऐसे में उन्हें दूसरे विभाग दिए जा सकते हैं. हालांकि मंत्रिमंडल में मौजूद मंत्रियों में से किसी को भी हटाने की संभावनाएं कम नजर आ रही हैं. बहरहाल, देखना होगा कि जयराम ठाकुर अपने मंत्रिमंडल में किन विधायकों को जगह दिलाने में कामयाब हो पाते हैं. मंत्रियों के नाम तय करने के लिए बीजेपी राष्ट्रीय नेतृत्व की मंजूरी लेना भी जरूरी है. ऐसे में राष्ट्रीय नेतृत्व भी सरकार, पार्टी और संघ की राय के बाद ही कोई फैसला ले सकता है.

ये भी पढ़ें: Facebook पर लूट! अकाउंट हैक कर PayTm के जरिए 65 हजार ठगे, जानें पूरा मामला

PHOTOS: हिमाचल में भारी बर्फबारी-बारिश का अलर्ट, किन्नौर-लाहौल में हुआ स्नोफॉल

कांगड़ा में पैराग्लाइडिंग का वायरल VIDEO 2.0, युवक बोला-अंत्याक्षरी खेलें?

हिमाचल: फौजी जवान की पत्नी ने दी जान, सुसाइड नोट में लिखा- बेटी का ख्याल रखना

छात्रा से फोन पर ‘गंदी बात’ करने वाले बिलासपुर कॉलेज के संगीत प्रोफेसर पर FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 2:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...