लाइव टीवी

रामदेव पर हिमाचल सरकार मेहरबान, 2.39 करोड़ में 99 साल के लिए लीज पर दी जमीन
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: November 21, 2018, 4:10 PM IST
रामदेव पर हिमाचल सरकार मेहरबान, 2.39 करोड़ में 99 साल के लिए लीज पर दी जमीन
बाबा राम देव. (फाइल फोटो)

यहां पर हर्बल गार्डन, फल विधायन संयंत्र, आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण से संबंधित ईकाई पतंजलि ट्रस्ट की ओर से स्थापित की जा रही है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार ने भी योग गुरु बाबा रामदेव पर मेहरबानी दिखाई है. मंगलवार को हुई जयराम कैबिनेट की मीटिंग से बाबा रामदेव के लिए राहत भरी की खबर आई है. दरअसल, लीज पर जमीन लेने के मूल्य को लेकर यह मामला लटका हुआ था.

सोलन के साधुपुल में 93 बीघा जमीन लीज पर देने से यह मामला जुड़ा हुआ है. अब मार्केट रेट के स्थान पर अब पतंजलि योगपीठ को दो करोड़ 39 लाख 4,720 रुपये एकमुश्त देकर 99 साल के लिए यह जमीन लीज पर मिल जाएगी.

सरकार की ओर से बाबा रामदेव को साधुपुल की यह जमीन दी जाएगी. पिछली सरकार में पहले जमीन देने का फैसला निरस्त हो गया था, लेकिन जाते-जाते वीरभद्र सरकार ने एकमुश्त लीज पर जमीन दे दी थी, हालांकि, पतंजलि योगपीठ ने लीज मनी कम करने की गुहार लगाई थी.

यहां पर हर्बल गार्डन, फल विधायन संयंत्र, आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण से संबंधित ईकाई पतंजलि ट्रस्ट की ओर से स्थापित की जा रही है. इससे पहले, पूर्व धूमल सरकार ने वर्ष 2010 में बाबा रामदेव ट्रस्ट को यह जमीन 17 लाख 31 हजार 214 रुपये की लीज मनी पर जमीन देने का निर्णय लिया था. फरवरी 2010 में लीज पर हस्ताक्षर किए गए थे, लेकिन बाद में मामला लटक गया था.

सालाना नहीं, अब एक मुश्त देना होगा पैसा
पतंजलि ट्रस्ट को यह लीज मनी सालाना नहीं, एकमुश्त देनी होगी. 99 साल के लिए 2 करोड़ 39 लाख रुपये देने होंगे. उधर, वीरभद्र सरकार ने जमीन की लीज मनी 1.19 करोड़ सालाना तय की थी. इस पर पीठ ने छूट देने की मांग की थी.

अगर सरकार ने कांग्रेस सरकार के लीज नियमों के तहत ही जमीन दी होती तो सरकार को 115 करोड़ की अतिरिक्त आय होती, लेकिन अब भाजपा सरकार को महज 2 करोड़ 39 लाख रुपये ही मिलेंगे.ये भी पढ़ें : कैबिनेट मीटिंग: साढ़े 7 घंटे तक चली बैठक, शिक्षा विभाग में खुला नौकरियों का पिटारा

हिमाचल सरकार रामदेव पर मेहरबान, 2.39 करोड़ रुपये में 99 साल के लिए लीज दी 93 बीघा जमीन

BJP विधायक दल की मीटिंग: CM जयराम ठाकुर का कांग्रेस पर हमला

विक्रमादित्य की शादी की तारीख तय, पिता वीरभद्र सिंह बोले- इस दिन बजेंगी शहनाइयां

कुल्लू के रणधीर हत्याकांड में आरोपी दंपति को कोर्ट ने 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा

LIVE VIDEO: चट्टान से टकराने के बाद कार में लगी आग, जिंदा जल गया शख्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2018, 10:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर