हिमाचल कैबिनेट के फैसले: वॉटर गार्ड-पंप ऑपरेटरों का वेतन बढ़ा, सेब खरीद मूल्य में वृद्धि

हिमाचल विधानसभा का मॉनसून सत्र इस बार 19 अगस्त से 31 अगस्त तक चेलगा. इसमें 11 बैठकें होगी. साथ ही दो दिन का अवकाश रहेगा.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 16, 2019, 6:52 PM IST
हिमाचल कैबिनेट के फैसले: वॉटर गार्ड-पंप ऑपरेटरों का वेतन बढ़ा, सेब खरीद मूल्य में वृद्धि
हिमाचल प्रदेश की जयराम कैबिनेट की मीटिंग मंगलवार को शिमला में हुई.
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 16, 2019, 6:52 PM IST
हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार की कैबिनेट मीटिंग मंगलवार को प्रदेश सचिवालय में हुई है. सीएम जयराम की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए. मीटिंग में जहां मॉनसून सत्र की तारीखों को लेकर मंजूरी दी गई. वहीं, सूबे में काम कर रहे करीब 6700 वॉटर गार्ड और पंप ऑपरेटरों की वेतन वृद्धि का भी फैसला हुआ ङै.

इस दिन से होगा मॉनसून सत्र
हिमाचल विधानसभा का मॉनसून सत्र इस बार 19 अगस्त से 31 अगस्त तक चेलगा. इसमें 11 बैठकें होगी. साथ ही दो दिन का अवकाश रहेगा. कैबिनेट की मीटिंग की शुरूआत में सोलन में हुए हादसे पर शोक जताया गया और दो मिनट का मौन रखा गया.

इतना वेतना बढ़ा

कैबिनेट ने वाटर गार्डों का वेतन 2100 रुपये से तीन हजार कर दिया और पंप ऑपरेटरों का वेतन 3 से चार हजार रुपये किया गया है, इससे प्रदेश के 6220 वाटर गार्डों और 500 पंप ऑपरेटरों को फायदा होगा. कैबिनेट ने तय किया है सूबे के पहले सीएम वाईएस परमार की बर्थ एनिवर्सिरी को 4 अगस्त को मनाने का फैसला किया है.

सेब का खरीद मूल्य बढ़ाया
कैबिनेट ने मार्केट इंटरवेन्शंन स्कीम (MIS) के तहत सेब का खरीद मूल्य साढ़े सात रुपये से आठ रुपये करने का फैसला किया है. इसके अलावा, सूबे में सेब खरीद के लिए 279 नए खरीद केंद्र खोलने के फैसला भी लिया है. कैबिनेट ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम पर 30 फीसदी सबसिडी देने का ऐलान किया है.
Loading...

ये भी फैसले हुए
कैबिनेट ने सिरमौर के पांवटा साहिब के डिग्री क़ॉलेज में इस सेशन से राजनीतिक विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने को मंजूरी दी है. वहीं, रिकॉन्गपिओ के टीएस नेगी कॉलेज में भी प़ॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री की क्लासेज को मंजूरी दी है. इसी सेशन से ये कक्षाएं शुरू होंगी.

यहां शुरू होंगी साइंस और कॉमर्स की कक्षाएं
कैबिनेट ने मंडी के सलोट सरकारी स्कूल साइंस और कॉमर्श और सिरमौर के जामना स्कूल में साइंस की पढ़ाई शुरू करने को मंजूरी दी है. इसके अलावा, कांगड़ा के मलाहरी, ठक्करद्वारा और मकरोली सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कॉमर्श की कक्षाएं शुरू करने की मंजूरी दी. कैबिनेट ने मंडी के लंबाथाच में नलवाड़ मेले के जिला स्तर का दर्जा दिया है. मंडी की ग्राम पंचायत भारा में पांच पद सृजित करते हुए वेटर्नरी अस्पताल खोलने की हरी झंडी दी है. वहीं, शिमला के कंडा गांव में भी जानवरों का अस्पताल खोला जाएगा.

हाईकोर्ट को लेकर फैसला
कैबिनेट ने फैसला किया है कि हिमाचल हाईकोर्ट में सिविल जज के पांच पद भरे जाएंगे. कैबिनेट ने जूनिय ऑफिस अस्सिटेंट के 7 और फैमिली और हेल्थ वेलफेयर विभाग में स्टेटेस्टिकल असिस्टेंट के 10 पदों को भरने की मंजूरी दी है. कैबिनेट ने मंडी के शिलाणु में प्राइमरी हेल्थ सेंटर खोलने को मंजूरी दी है. यहां दो पद भरे जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

कांगड़ा में मर्डर:नाती ने 85 साल की नानी को मौत के घाट उतारा

सोलन के बाद अब शिमला की बारी? जर्जर हैं 300 से ज्यादा मकान

चंडीगढ़ जा रही पंजाब रोडवेज बस में चरस के साथ युवक गिरफ्तार

सोलन हादसा: दोनों बेटों के सामने भवन समेत जमींदोज हो गई मां
First published: July 16, 2019, 6:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...