हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: 7852 बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार, ये फैसले भी हुए
Shimla News in Hindi

हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: 7852 बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार, ये फैसले भी हुए
हिमाचल कैबिनेट की मीटिंग.

मंडी के सरकाघाट में बरछबाड़ में डिफेन्स एकेडमी खोलने को मंजूरी दी गई है.केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के वर्क मेनुअल-2019 को हिमाचल लोक निर्माण विभाग अपनाएगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित हिमाचल कैबिनेट (Himachal Cabinet Meeting) की बैठक में अहम फैसले लिए गए. इस दौरान कैबिनेट ने प्रारंभिक और उच्च शिक्षा विभाग में तैनात जलवाहकों का मानदेय 300 रुपये बढ़ा दिया है. अब जलवाहकों को 2700 रुपये मानदेय दिया जाएगा. इससे पहले उन्हें 2400 रुपये मिलते थे.

पार्ट टाइम मल्टीटास्क वर्कर्स के लिए नीति
कैबिनेट ने सरकारी स्कूलों में पार्ट टाइम मल्टीटास्क वर्कर्स के लिए नीति बनाने को भी मंजूरी दी है. वहीं, 7852 पात्र बेरोजगार उम्मीदवारों को रोजगार का अवसर भी प्रदान किया जाएगा. मल्टी टास्क वर्कर छह घंटे काम करेंगे, इन्हें 31.25 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से अदायगी की जाएगी.

यह भी फैसला हुआ
मंत्रिमंडल ने लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है. 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 के बीच आपातकाल के दौरान 1-15 दिन तक जेलों में रहने वाले व्यक्तियों को प्रति माह 8000 दिए जाएंगे. 15 दिन से ज्यादा तक जेलों में रहने वाले व्यक्तियों को 12000 हजार प्रतिमाह दिए जाएंगे. यह राशि आंतरिक सुरक्षा अधिनियम और डीआईआर-डिफेंस ऑफ इंडिया के नियमों के तहत दी जाएगी.



क्या बोले शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि प्रारंभिक और उच्च शिक्षा विभाग में तैनात जलवाहकों का मानदेय 300 रुपये बढ़ाया गया है. अब जलवाहकों को 2700 रुपये मानदेय मिलेगा. वहीं, 7852 पात्र बेरोजगार उम्मीदवारों को रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा.

कॉलेजों को लेकर फैसला
कैबिनेट ने कॉलेज के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं करवाने के आदेश दिए हैं. यूनिवर्सिटी प्रशासन को दिए निर्देशों के अनुसार, 16 अगस्त के बाद परीक्षाएं करवाई जा सकती हैं. वहीं, पीजी की परीक्षाएं सितम्बर में होगी. शिक्षा विभाग में प्रपोजल को कैबिनेट ने मंजूरी दी है. 13 जुलाई के बाद कॉलेज की एडमिशन स्टार्ट होगी. वहीं, निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस, जो पिछले वर्ष थी, वही मंथली बेस पर लेने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कहा कि किसी भी शिक्षक या गैर शिक्षक को न हटाया जाए. मंडी के सरकाघाट में बरछबाड़ में डिफेन्स एकेडमी खोलने को मंजूरी दी गई है.केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के वर्क मेनुअल-2019 को हिमाचल लोक निर्माण विभाग अपनाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading