Himachal Cabinet Meeting: बसें, मंदिर, 12वीं कक्षा समेत इन मुद्दों पर फैसला संभव

हिमाचल कैबिनेट मीटिंग में कई अहम फैसले होने की उम्मीद है.

Himachal Cabinet Meeting: हिमाचल के बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है. शिमला, मनाली और दूसरे टूरिस्ट प्लेस में हालात खराब हैं. यहां टूरिस्ट बिना मास्क के घूम रहे हैं. इन स्थानों पर ज्यादातर लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल (Himachal Cabinet Meeting) की अहम बैठक मंगलवार को शिमला के पीटरहॉफ होटल (Petteroff Shimla) में होगी. बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. उम्मीद है कि बैठक के दौरान हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के अंक निर्धारण फॉर्मूले को भी मंत्रिमंडल से हरी झंडी मिल सकती है.

    इन एजेंडों पर भी होगा मंथन
    पंजाब में छठे वेतन आयोग का ऐलान हो चुका है. ऐसे में हिमाचल में भी इस मुद्दे पर कैबिनेट में चर्चा होने के आसार हैं. वहीं, राज्य से बाहर और अन्य राज्यों से हिमाचल के लिए अंतरराज्यीय बसें शुरू करने का मामला भी कैबिनेट में आने की उम्मीद है. बाहर से आने वाले लोगों के पंजीकरण की प्रक्रिया पर भी चर्चा होगी.

    बंदिशों में और रियायत दी तो बढ़ेंगे कोरोना के मामले
    कोरोना बंदिशों में और छूट देने से प्रदेश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ सकते हैं और ऐसे में स्वास्थ्य विभाग कैबिनेट में कुछ बिंदु रखेगा. महकमे ने कैबिनेट के लिए यह प्रस्ताव तैयार किया है. हालांकि, विभाग कह रहा है कि मंदिरों के कपाट खोल दिए जाएं.

    कैसे होगा अंकों का फैसला
    फिलहाल, बोर्ड ने सीबीएसई के अंक निर्धारण के फॉर्मूले में कुछ बदलाव किए हैं. और नए फार्मूले के तहत अप्रैल में 12वीं कक्षा के अंग्रेजी कक्षा की परीक्षा और फर्स्ट व सेकेंड टर्म की परीक्षाओं के अंकों को भी शामिल जाएगा. पांच बिंदु सीबीएसई के शामिल किए गए हैं. क्योंकि हिमाचल में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर अप्रैल में हो चुका है. इसके अलावा प्रैक्टिकल, प्री बोर्ड और फर्स्ट व सेकेंड टर्म की परीक्षाएं भी हो चुकी हैं. बैठक में स्कूलों को खोलने का मामला भी चर्चा के लिए जाएगा. स्कूलों में बरसात की छुट्टियां देने के बारे में चर्चा हो सकती है. शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के अनुसार 15 जुलाई से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में अवकाश दिया जा सकता है. शीतकालीन स्कूलों में अगस्त के दौरान छुट्टियां देने की योजना है.

    बाजारों की भीड़ ने भी बढ़ाई चिंता
    हिमाचल के बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है. शिमला, मनाली और दूसरे टूरिस्ट प्लेस में हालात खराब हैं. यहां टूरिस्ट बिना मास्क के घूम रहे हैं. इन स्थानों पर ज्यादातर लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.