हिमाचल कैबिनेट की मीटिंग आज: बसें चलाने और 12वीं की परीक्षा रद्द होने पर होगा फैसला

हिमाचल प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू 7 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. (FILE PHOTO)

Himachal Cabinet Meeting: हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार कम हुए हैं. एक्टिव केस अब 10000 से नीचे पहुंच गया है. मौतों का आंकड़ा गिरने से भी सरकार ने राहत की सांस ली है. बीते 24 घंटों के दौरान 2030 लोगों ने कोरोना को मात दी.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश कैबिनेट (Himachal Cabinet Meeting) की अहम बैठक शनिवार को शिमला के पीटरहॉफ होटल में होने वाली है. बैठक में जयराम सरकार अनलॉक पार्ट-2 में कई रियायतों की घोषणा कर सकती है. कैबिनेट मीटिंग में प्रदेश के भीतर बस सेवा (Bus Service) शुरू करने को लेकर भी फैसला हो सकता है. वहीं, 12वीं की परीक्षा रद्द कर छात्रों को प्रमोट पर भी बैठक में फैसला होना तय है.

    इसके अलावा बताया जा रहा है कि इसी मीटिंग में कोरोना कर्फ्यू को भी 15 जून तक बढ़ाने पर फैसला लिया जा सकता है. रियायतों के तहत-सूबे में दुकानें खोलने की छूट पांच बजे तक की जा सकती है और साथ फाइव-डे वीक को छह दिन करने और 30 की जगह अब 50 फीसदी कर्मचारी दफ्तरों में बुलाने पर भी मीटिंग में मंथन होगा.

    सरकार पर दवाब
    हिमाचल प्रदेश में सात मई से कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया था. इस दौरान पब्लिक परिवहन को बंद कर दिया गया था. बीते 29 दिन से प्रदेश में बसें नहीं चल रही हैं. ऐसे में अब इन्हें शुरू करने का दबाव सरकार पर है. वहीं, निजी बस ऑपरेटर्स भी मई के शुरुआत में हड़ताल पर चले गए थे. बैठक में निजी ऑपरेटरों का टैक्स माफी का प्रस्ताव भी आने की संभावना है. वहीं, कॉलेज परीक्षाओं पर भी मंत्रणा की जाएगी.

    टूरिज्म सेक्टर को राहत
    हिमाचल प्रदेश सरकार इंटरेस्ट सब्वेंशन स्कीम (कम ब्याज पर ऋण योजना) का दायरा बढ़ाने जा रही है. कोरोना संकट में होटल कारोबारियों के अलावा ट्रांसपोर्टर, टैक्सी चालक, टूरिस्ट गाइड भी इसमें शामिल किए जाएंगे. योजना के तहत कम ब्याज पर इन लोगों को ऋण उपलब्ध उपलब्ध करवाया जाएगा. शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में सहकारिता और पर्यटन विभाग इसको लेकर प्रस्ताव लेकर आएंगे. आर्थिक संकट से जूझ रहे होटल कारोबारियों को सरकार ने 11 फीसदी ब्याज पर चार साल के लिए ऋण देने की योजना चलाई है.

    हिमाचल में कोरोना का हाल
    हिमाचल प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले कम हुए हैं. एक्टिव केस अब 10 हजार से नीचे पहुंच गए हैं. मौतों का आंकड़ा गिरने से भी सरकार ने राहत की सांस ली है. बीते 24 घंटों के दौरान 2030 लोगों ने कोरोना को मात दी. अब प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 193924 पहुंच गया है. इनमें से अब तक 180870 संक्रमित ठीक हो चुके हैं. सक्रिय कोरोना मामले घटकर 9787 रह गए हैं. प्रदेश में अब तक 3244 संक्रमितों की मौत हुई है. नौ जिलों में सक्रिय मामले एक हजार से नीचे आए गए हैं. कांगड़ा, शिमला और मंडी में ही अब एक हजार से अधिक सक्रिय केस है.