Home /News /himachal-pradesh /

himachal cabinet meeting women employee who adopts child to get 12 week maternity leave hpvk

हिमाचल कैबिनेट का बड़ा फैसला; महिला कर्मचारियों को बच्चा गोद लेने पर अब मिलेगा 12 हफ्ते का अवकाश

महिला कर्मचारियों को बच्चा गोद लेने पर अब मिलेगा 12 हफ्ते का अवकाश.

महिला कर्मचारियों को बच्चा गोद लेने पर अब मिलेगा 12 हफ्ते का अवकाश.

Himachal Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) को 360 नयी बसें और अन्य वाहन खरीदने के लिए 160 करोड़ रुपये की सावधि ऋण जुटाने के वास्ते अपनी गारंटी देने का फैसला किया.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को नियमित महिला कर्मचारियों को बच्चा गोद लेने पर 12 सप्ताह तक का अवकाश देने और ‘मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना’ के लाभार्थियों को साल में दो मुफ्त गैस सिलेंडर देने का फैसला किया. एक अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी.

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) को 360 नयी बसें और अन्य वाहन खरीदने के लिए 160 करोड़ रुपये की सावधि ऋण जुटाने के वास्ते अपनी गारंटी देने का फैसला किया.

उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना’ के लाभार्थियों को गैस कनेक्शन के समय दिए जाने वाले रीफिल के अलावा साल में दो और मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाने को भी बैठक में मंजूरी दी गयी.

प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट में अन्य निर्णय भी किये गये जिसमें राज्य के भीतर चलने वाली एचआरटीसी की साधारण बसों में महिला यात्रियों को किराये में 50 फीसदी की छूट देना शामिल है.

मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना को मंजूरी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना को मंजूरी दे दी गई. इसमें दस्त का शीघ्र पता लगाना, पहचान किए गए उच्च जोखिम समूहों की सघन निगरानी और देखभाल, विशेष एसएनपी-उच्च जोखिम वाले बच्चों के लिए प्रोटीन युक्त भोजन और बेहतर भोजन पद्धतियां अपनाना, बच्चों और किशोरियों में एनीमिया के लिए विभिन्न हस्तक्षेप, उच्च जोखिम वाले गर्भधारण विशेष रूप से उच्च रक्तचाप और एनीमिया, कुपोषित बच्चों का उपचार और अनुवर्ती कार्यवाही तथा सामाजिक व्यवहार परिवर्तन के लिए रणनीतियां शामिल हैं. इस योजना का बजट 65 करोड़ रुपये है.

Tags: Cabinet decision, Himachal pradesh, Shimla

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर