हिमाचल में बड़ा फैसला: अब बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीज घर पर ही होंगे आइसोलेट

पर्यटकों के लिए हिमाचल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.
पर्यटकों के लिए हिमाचल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

Himachal COVID-19 Update: सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने हिमाचल में कोरोना (Coronavirus) से बढ़ती मौत पर चिंता जताई है. मरीजों की अच्छी तरह देखभाल करने की बात सीएम की है. 

  • Share this:
शिमला. हिमाचल में अब लक्षण रहित कोरोना पॉजिटिव मरीज सीधे घर भेजे जाएंगे. ऐसे लोग जिनके पास अपने घर में ही होम आइसोलेशन (Home Isolation) की उचित व्यवस्था है उन्हें अब होम क्वारंटाइन ही किया जाएगा. इस बात की पुष्टि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने की है. डीसी-एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बैठक के बाद सीएम ने मीडिया से यह बात की. सीएम ने कहा कि इससे काेविड अस्पतालों पर अनावश्यक बोझ कम होगा. सीएम ने प्रदेश में कोविड-19 से बढ़ती मौतों पर भी चिंता व्यक्त की. साथ ही वरिष्ठ चिकित्सकों और विशेषज्ञों को ऐसे मरीजों के उपचार विशेष ध्यान देने का आग्रह किया और उन्हें बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के कारण हो रही मृत्यु दर प्रति सौ मरीजों में 0.46 प्रतिशत है, जो कि राष्ट्रीय दर 100 में 1.8 प्रतिशत लोगों की मृत्यु से काफी कम है.

लक्षण वाले पर्यटकों को हिमाचल में नहीं एंट्री

कोरोना लक्षण वाले पर्यटकों को हिमाचल में बिल्कुल भी एंटी नहीं मिलेगी. सीएम जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को हुई बैठक में यह निर्देश दिए हैं. हालांकि 72 घंटे पहले की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट वाले पर्यटकों को हिमाचल में आने की इजाजत है. लेकिन अब सरकार ने साफ किया है कि जो पर्यटक लक्षण वाले होंगे उन्हें प्रदेश में आने की अनुमति न दी जाए. सीएम ने कहा कि प्रदेश में पीपीई किट, ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस बद्दी को औद्योगिक कामगारों की आवाजाही पर सख्त निगरानी रखने के लिए गृह रक्षक जवानों की अतिरिक्त टुकड़ी प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश के कोरोना योद्धाओं जैसे चिकित्सक, पैरा मैडिकल कर्मचारी, पुलिस जवान, स्वच्छता कार्मचारी को इस संक्रमण से बचाने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे.



ये भी पढ़ें: शिवराज सरकार के मंत्री गोपाल भार्गव Corona Positive, अस्पताल में होंगे भर्ती 
48 घंटे में 133 केस

मालूम हो कि हिमाचल प्रदेश में 48 घंटे में कोरोना के कुल 303 नए केस रिपोर्ट हुए हैं. बुधवार को जहां 176 केस के बाद अब गुरुवार को 127 केस सामने आए हैं. वहीं, बुधवार को दो लोगों की मौत के बाद गुरुवार को भी दो लोगों की जान गई है. 48 घंटे में अकेले सोलन जिले में 133 केस रिपोर्ट हुए हैं. गुरुवार को भी सोलन में 64 नए मामले आए हैं. इसके अलावा, मंडी में 19, सिरमौर 20, हमीरपुर सात, कांगड़ा दो, बिलासपुर 10, चंबा तीन, कुल्लू एक और ऊना में छह पॉजिटिव मामले आए हैं. सिरमौर में 20 नए मामले पांवटा साहिब, सतौन और नाहन में सामने आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज