अपना शहर चुनें

States

अमित शाह से मुलाकात के बाद CM जयराम ठाकुर बोले-कैबिनेट का जल्द होगा विस्तार

हाल ही में सीएम जयराम ठाकुर दिल्ली गए थे और वहां अमित शाह से मुलाकात की. (FILE PHOTO)
हाल ही में सीएम जयराम ठाकुर दिल्ली गए थे और वहां अमित शाह से मुलाकात की. (FILE PHOTO)

हिमाचल मंत्रिमंडल (Cabinet) में तीन मंत्रियों के पद खाली हैं. सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने पहले यह कहा था इन पदों को बजट सत्र से पहले भरा जाएगा. लेकिन अब संकेत दिए हैं कि बजट सत्र के बीच या खत्म होने के बाद भरा जा सकता है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) के दिल्ली दौरे पर प्रदेश के सभी बीजेपी विधायकों की निगाहें टिकी हुई हैं. दरअसल, हिमाचल प्रदेश कैबिनेट का विस्तार होना है इसलिए मंत्रिमंडल (Cabinet) में विधायक जगह पाना चाहते हैं. सीएम जयराम ठाकुर अब शिमला (Shimla) लौट आए हैं. ऐसे में कयासों का दौर शुरू हो गया है कि मंत्रिमंडल (Cabinet) में किसे जगह मिलती है और किसे नहीं.

राज्यसभा की सीट पर बाद में होगी चर्चा: सीएम

दिल्ली दौरे को लेकर सीएम जयराम ठाकुर से जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं और ऐसे में स्भाविक तौर पर उनसे सरकार और संगठन की बात भी होनी थी. कैबिनेट विस्तार पर ज्यादा विस्तार को लेकर भी चर्चा हुई है. हालांकि इस पर ज्यादा लंबी बातचीत नहीं हुई है. अमित शाह के समक्ष सीएम ने एनडीआरएफ बटालियन को जल्द देने की मांग की है. सीएम जयराम ठाकुर ने यह भी कहा है कि राज्यसभा की खाली हुई एक सीट को लेकर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है. इस पर बाद में चर्चा की जाएगी.



तीन मंत्रियों के पद के लिए कई तलबगार
हिमाचल मंत्रिमंडल में तीन मंत्रियों के पद लंबे समय से खाली हैं. सीएम जयराम ठाकुर ने कुछ दिनों पहले यह कहा था कि बजट आगामी विधानसभा सत्र से पहले भरा जाएगा. हालांकि, सीएम ने अब संकेत दिए हैं कि बजट सत्र के मध्य या खत्म होने के बाद इन मंत्री पदों को भरा जा सकता है.

ये बन सकते हैं मंत्री

कांगड़ा जिले से कैबिनेट मंत्री विपिन परमार को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया है. ऐसे में यहां राजपूत कोटे से एक पद किसी राजपूत नेता के जरिये ही भरा जाना तय माना जा रहा है. इनमें राकेश पठानिया का नाम सबसे आगे चल रहा है. वहीं किशन कपूर सांसद बन गए हैं. उनकी जगह किसी आरक्षित वर्ग से ही पद भरने की संभावनाएं चल रही हैं. इस हालात में कांगड़ा जिले को दो मंत्री पद देने होंगे. यहां पर मंत्रीपद की रेस में रमेश धवाला का नाम भी सुर्खियों में है. इसी तरह शिमला जिले से नरेंद्र बरागटा, चंबा से बिक्रम जरियाल, सिरमौर से सुखराम चौधरी, हमीरपुर जिला से नरेंद्र ठाकुर, बिलासपुर से जेआर कटवाल का नाम भी रेस में हैं.

राज्यसभा के लिए भी होगी खींचतान

हिमाचल से राज्यसभा की एक सीट खाली होने जा रही है. इसी महीने राज्यसभा का चुनाव होना है. ऐसे में बीजेपी के लिए राज्यसभा के लिए सदस्य ढूंढना आसान काम नहीं है. दिलचस्प होगा कि राज्यसभा के लिए बीजेपी किसका नाम आगे बढ़ाती है. फिलहाल, जिन लोगों के नाम चर्चा में हैं, उनमें पूर्व बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्षा इंदू गोस्वामी के नाम फिलहाल प्रमुख हैं. हालांकि, कई बार केंद्रीय नेतृत्व भी किसी का नाम तय करके भेज देती है. ऐसे में यह फैसला प्रदेश भाजपा की जगह केंद्रीय नेतृत्व द्वारा होने के ज्यादा आसार लग रहे हैं.

ये भी पढ़ें: मंडी: फौजी पति ने बेरहमी से पत्नी को पीटा, अस्पताल में भर्ती, FIR

ऊना में रजिस्ट्री की नकल लेने आए युवक ने तहसीलदार पर बोला धावा, हाथापाई

Facebook LIVE: पराशर झील पहुंचे सिंगर सोनू निगम, कहा-गलत जूते पहनकर आ गया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज