लाइव टीवी
Elec-widget

कैबिनेट विस्तार पर मंथन: CM जयराम दिल्ली रवाना, अमित शाह और नड्डा से करेंगे मुलाकात

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 19, 2019, 1:26 PM IST
कैबिनेट विस्तार पर मंथन: CM जयराम दिल्ली रवाना, अमित शाह और नड्डा से करेंगे मुलाकात
सीएम जयराम ठाकुर. (FILE PHOTO)

CM Jairam Thakur Delhi Tour: बीजेपी संगठनात्मक चुनाव प्रभारी एवं सांसद रामस्वरूप शर्मा (Ram Swaroop Sharma) ने बताया कि 15 दिसंबर से पहले नए अध्यक्ष (President) का चुनाव (Election) हो जाएगा.

  • Share this:
शिमला. मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) मंगलवार को दिल्ली दौरे (Delhi Tour) पर चले गए हैं. सीएम जयराम ठाकुर शिमला से दोपहर साढ़े 12 बजे दिल्ली के लिए रवाना हुआ हैं.

दिल्ली में सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और बीजेपी कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात करेंगे. वैसे तो दौरे की प्रमुख वजह दोनों नेताओं को हिमाचल सरकार (BJP Government) के दो साल पूर्ण होने पर शिमला (Shimla) के रिज मैदान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए निमंत्रण देना है, लेकिन इसके साथ-साथ संभावित कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) और बीजेपी के नए अध्यक्ष को लेकर भी चर्चा होना तय है.

केंद्रीय नेतृत्व की मंजूरी लेंगे सीएम
सूत्रों के मुताबिक, सीएम जयराम ठाकुर हिमाचल मंत्रिमंडल (Himachal Cabinet) में खाली पड़े दो पदों को भरने के लिए केंद्रीय नेतृत्व की मंजूरी लेंगे. साथ ही नामों पर भी चर्चा हो सकती है. सीएम जयराम ठाकुर कोशिश करेंगे कि उन्हें मंत्रिमंडल विस्तार का फ्री हैंड दिया जाए. हालांकि, कई मंत्रियों के पोर्टफोलियो बदलने की भी चर्चा चल रही है. इस बारे में भी सीएम केंद्रीय नेतृत्व से बात कर सकते हैं.

नए अध्यक्ष का भी चुनाव
वहीं, अगले महीने हिमाचल भाजपा के नए अध्यक्ष का भी चुनाव होना है. उस सिलसिले में भी सीएम अमित शाह और जेपी नड्डा से चर्चा करेंगे. सीएम जयराम ठाकुर केंद्रीय नेतृत्व को अपनी पसंद भी बता सकते हैं. दिल्ली जाने से पहले सीएम जयराम ठाकुर से जब कैबिनेट विस्तार को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कैबिनेट विस्तार की जल्द करने की कोशिश करेंगे. इसमें केंद्रीय नेतृत्व से भी पूछा गया है. फिलहाल, मौजूदा कैबिनेट ठीक चल रही है.

इन नामों की चर्चा
Loading...

गौरतलब है कि हिमाचल में नए मंत्रियों की रेस में कांगड़ा जिला के राकेश पठानिया, रमेश धवाला, सिरमौर जिला डॉ. राजीव बिंदल, जो विधानसभा अध्यक्ष भी हैं, चंबा से बिक्रम जरियाल, शिमला से नरेंद्र बरागटा सरीखे नेताओं का भी नाम चल रहा है.

अध्यक्ष के लिए दलित कार्ड

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की बात करें तो बीजेपी नया प्रयोग करते हुए दलित कार्ड भी खेल सकती है, जिसमें अध्यक्ष पद की रेस में एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह और पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप के अलावा वर्तमान सांसद सुरेश कश्यप का नाम भी चल रहा है. इनके अलावा जेपी नड्डा के करीबी और सीएम जयराम ठाकुर के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जंवाल का नाम भी चर्चा में है. मंडी जिला से विधायक राकेश जंवाल, हमीरपुर से पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री, बिलासपुर जिला से पूर्व विधायक रणधीर शर्मा के नामों की चर्चा के बीच बीजेपी नेत्री इंदू गोस्वामी का नाम भी सियासी गलियारों में चल रहा है.

यह बोले बीजेपी संगठनात्मक चुनाव प्रभारी सांसद रामस्वरूप शर्मा

बीजेपी संगठनात्मक चुनाव प्रभारी एवं सांसद रामस्वरूप शर्मा ने बताया कि 15 दिसंबर से पहले नए अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा. बीजेपी के विधान के मुताबिक, सर्वसहमति जो नया अध्यक्ष बनेगा, उसके नेतृत्व में 2022 में जयराम ठाकुर सरकार को रिपीट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचली का 22 वर्षीय जवान सियाचीन ग्लेशियर में शहीद, 2 साल पहले हुआ था भर्ती

पूर्व CM वीरभद्र के भतीजे के मर्डर केस में हरमेहताब दोषी करार, सजा का ऐलान कल

कैबिनेट विस्तार पर मंथन: CM जयराम दिल्ली रवाना, अमित शाह और नड्डा से मिलेंगे

प्लास्टिक कचरे से बन रही है हिमाचल प्रदेश में पहली सड़क

हिमाचल के CM बोले-रद्द नहीं होगी पटवारी भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा

Facebook पर भिड़े पूर्व कांग्रेस CPS भारती और सुखराम के पोते आश्रय, दी गालियां

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com