लाइव टीवी

हिमाचल के कालेजों में शुरू होगी शेयर मार्केट की पढ़ाई, साथ पैसे भी कमा सकेंगे स्टूडेंट्स

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 15, 2019, 2:36 PM IST
हिमाचल के कालेजों में शुरू होगी शेयर मार्केट की पढ़ाई, साथ पैसे भी कमा सकेंगे स्टूडेंट्स
हिमाचल में कामर्स स्ट्रीम के छात्रों को शेयर मार्केट की पढ़ाई करवाई जाएगी

अर्न व्हाइल यू लर्न की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश में कामर्स स्ट्रीम के छात्रों को शेयर मार्केट की पढ़ाई करवाई जाएगी. नेशनल स्ट्रॉक एक्सचेंज की ओर से मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश के 10 कालेजों को शेयर मार्केट और निवेश से जुड़ी पढ़ाई के लिए चिन्हित किया गया है.

  • Share this:
शिमला.अर्न व्हाइल यू लर्न की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कामर्स स्ट्रीम के छात्रों को शेयर मार्केट (stock market )की पढ़ाई करवाई जाएगी. नेशनल स्ट्रॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) की ओर से मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश के 10 कालेजों को शेयर मार्केट और निवेश से जुड़ी पढ़ाई के लिए चिन्हित किया गया है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने वित्तीय साक्षरता को दी मंजूरी

हिमाचल के 10 सरकारी कालेजों के छात्र अब पढ़ाई के साथ-साथ कमाई भी कर सकेंगे. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज वित्तीय साक्षरता के मद्देनजर छात्रों को शेयर मार्केट के काम करने के तरीके और निवेश से जुड़ी जानकारी देने का फैसला किया है. शुरूआती चरण में कालेजों में इसकी पढ़ाई होगी. इसके बाद स्कूलों में भी शेयर मार्केट को पढ़ाया जाएगा. शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इसकी पुष्टि की है. कालेजों में कामर्स स्ट्रीम (Commerce Stream) के छात्रों को पढ़ाई के बाद बाकी बचे हुए समय में शेयर मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव के अलावा ट्रेडिंग, ब्रोकिंग के बारे में जानकारी दी जाएगी. साथ ही कंपनियों में निवेश किस तरह किया जाता है और पोर्टफोलिया कैसे बनते हैं इसके बारे में भी बताया जाएगा. बता दें कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने ट्रेनिंग के लिए फेक करंसी भी मंजूर की है.

कामर्स स्ट्रीम के छात्रों को पढ़ाया जाएगा शेयर मार्केट का पाठ
कामर्स स्ट्रीम के छात्रों को पढ़ाया जाएगा शेयर मार्केट का पाठ


पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार भी मिलेंगे अवसर

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज का कहना है कि स्किल इंडिया की तरह छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी खोलने की कोशिश हो रही है. छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ हुनर भी हासिल होना चाहिए, ताकि इससे वे पढ़ाई के बाद अपना रोजगार भी बना सकें. फिलहाल कालेज ऑफ एक्सीलेंस संजौली के अलावा 10 और ऐसे कालेज हैं, जहां पर शेयर मार्केट और निवेश से जुड़ी स्टडी होगी.

ये भी पढ़ें: कांगड़ा: ज्वालाजी के कथोग में  नाबालिग लड़की ने फांसी लगाई, मौत
Loading...

नालागढ़ के सैनी माजरा में पत्थरों से वार कर प्रवासी युवक की हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 2:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...