Home /News /himachal-pradesh /

himachal congress will allocate tickets on survey bases in assembly elections hpvk

Assembly Elections: हिमाचल में सर्वे के आधार पर चुनाव के लिए टिकट देगी कांग्रेस!

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस जोर-शोर से तैयारियों में जुटी है.

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस जोर-शोर से तैयारियों में जुटी है.

Himachal assembly elections: प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक यादवेंद्र गोमा ने कहा कि विभाग के पदधाधिकारियों को जो नया दायित्व सौंपा गया है, उन्हें उस पर खरा उतरना है.उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की मजबूती के लिए सभी को एकजुटता से काम करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस जोर-शोर से तैयारियों में जुटी है. शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी शिमला स्थित पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोठिया पहुंचे. उन्होंने राजीव भवन में प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की नव नियुक्त कार्यकारणी की पहली बैठक की. बैठक से पहले देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को उनकी पुण्य तिथि पर याद किया गया और उन्हो श्रद्धांजलि दी.

इस बैठक में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह भी विशेष रूप से मौजूद रही. बैठक के दौरान पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रतिभा सिंह ने एलान किया कि इस बार पार्टी सर्वे के आधार पर टिकट आबंटित करेगी. उन्होंने कहा कि कई बार टिकट आबंटन में गलती हो जाती है लेकिन इस बार एक नहीं दो-तीन सर्वे किए जाएंगे, जो उम्मीदवार जीतने की क्षमता रखा है उसे ही टिकट दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 68 में से 17 विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं लेकिन कांग्रेस उनमें से केवल 4 ही जीत पाई है. उन्होंने कहा इस बार इन सभी सीटों पर कांग्रेस एकजुट होकर लड़ेगी और जीतेगी. इसके लिए सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को जनता के बीच रहना होगा.

विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोठिया ने कहा दलित स्वाभिमानी हैं और वोट बैंक नहीं है, कांग्रेस अधिकारियों के लिए लड़ती है और हक के लिए लड़ती है. इसलिए पार्टी के भीतर भी उचित स्थान मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि मौजूदा विधायकों के प्रदर्शन के आधार पर कांग्रेस में टिकट दिया जाएगा. राजस्थान में हुए चिंतन शिविर में भी इस पर चर्चा हुई है. उन्होंने कहा कि अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले विधायक के टिकट भी काटे जा सकते हैं.

भाजपा पर किया हमला

भाजपा पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमेशा ही दलित समाज को वोट के तौर पर इस्तेमाल किया है. भाजपा में जनता को गुमराह करने और आई वॉश के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को पद दिए जाते हैं.उन्होंने कहा कि अनुसूचित लोग किसी की जागीर नही है, बाबा भीमराव अंबेडकर ने संबिधान में दलित समाज के लिए जो समानता के अधिकार दे रखे है, उन्हें आज कही न कही कमजोर करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि क्या कारण है जो आज प्रदेश में 17 अनुसूचित जाति के हलकों में से कांग्रेस के पास केवल चार हल्के ही जीते है. उन्होंने कहा कि यह बहुत ही गम्भीर विषय है और इसपर चिंतन किया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि संविधान को बचाने के लिए कांग्रेस का अनुसूचित जाति विभाग एक सदभावना टीम बनाएगा और प्रदेशभर में संविधान सम्मान यात्रा निकाली जाएगी. उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि हरेक पदाधिकारी को काम दिया जाएगा और 15 दिन के भीतर उसकी रिपोर्ट ली जाएगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हर कार्यकर्ता जनता के बीच जाएगा, जनता से झूठ नहीं बोलेगा, कांग्रेस सरकार के किए कार्यों के बारे में जनता को बताएगा और जागरूक करेगा.

लिलोठिया ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी में कार्यकारणी के अंदर और अधिक प्रतिनिधित्व देने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि उन्हें अपना अधिकार चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने दलित समाज के विकास के लिये जो कार्य किये वह किसी से छुपे नही है.उन्होंने कहा कि आज भाजपा दलित समाज को गुमराह कर अपना राजनीतिक हित साधने में लगी है जिससे लोगों को सचेत करने की बहुत ही आवश्यकता है. प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस के महत्वपूर्ण संगठनों में अनुसूचित जाति विभाग भी बहुत ही महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि उनके विभाग से कोई भी समस्या के लिये उनके दरवाजे हमेशा खुले है. उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री स्व वीरभद्र सिंह के सेवा भाव को आगे बढ़ाना ही उनका मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने विभाग के पदधाधिकारियों को आश्वसत किया कि उनके साथ कोई भी अन्याय सहन नही होगा. उन्होंने सभी का आह्वान किया कि इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों में सभी 17 आरक्षित हलकों में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने के लिए अभी से मैदान में डटने को कहा.

प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक यादवेंद्र गोमा ने कहा कि विभाग के पदधाधिकारियों को जो नया दायित्व सौंपा गया है, उन्हें उस पर खरा उतरना है.उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की मजबूती के लिए सभी को एकजुटता से काम करना होगा.

Tags: Himachal Congress, Himachal Politics, Himachal pradesh, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर