होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /कौन होगा हिमाचल CM? अब कांग्रेस आलाकमान करेगा फैसला, विधायक भी सहमत

कौन होगा हिमाचल CM? अब कांग्रेस आलाकमान करेगा फैसला, विधायक भी सहमत

Political News: हिमाचल प्रदेश का नया सीएम तय करने के लिए कांग्रेस ने शिमला में बैठक की. (Photo- ANI)

Political News: हिमाचल प्रदेश का नया सीएम तय करने के लिए कांग्रेस ने शिमला में बैठक की. (Photo- ANI)

Himachal Politics: 'हिमाचल का मुख्यमंत्री कौन?' विधानसभा चुनाव जीतने के बाद अब इस बात पर कांग्रेस में विवाद हो गया है. ...अधिक पढ़ें

शिमला. ‘हिमाचल का मुख्यमंत्री कौन?’ विधानसभा चुनाव जीतने के बाद अब इस बात पर कांग्रेस में विवाद हो गया है. फिलहाल सीएम पद की रेस में तीन नाम हैं, प्रदेश अध्यक्ष और सांसद प्रतिभा सिंह, कांग्रेस विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू और विधायक मुकेश अग्निहोत्री. तीनों सीएम पद पर अपना-अपना दावा कर रहे हैं. हालांकि, प्रतिभा सिंह के समर्थक तो पर्यवेक्षक भूपेश बघेल के सामने हंगामा भी कर चुके हैं. प्रतिभा सिंह भी यह कह चुकी हैं कि यह चुनाव पूर्व मुख्यमंत्री और उनके स्वर्गीय पति वीरभद्र सिंह के नाम पर लड़ा गया, इसलिए पार्टी उनके परिवार को नजरअंदाज नहीं कर सकती.

UPDATES:

सभी विधायकों ने हाईकमान पर छोड़ा सीएम चुनने का फैसला- राजीव: हिमाचल प्रदेश के प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि विधायक दल की बैठक में सभी 40 विधायकों ने भाग लिया. सभी ने आपसी सहमति से कहा कि हाईकमान ही मुख्यमंत्री को चुने. हम अपनी रिपोर्ट हाईकमान को कल सौंपेंगे. मीडिया में उड़ी रहीं वह खबर पूरी तरह गलत है जिसमें कहा जा रहा है कि पार्टी में गुटबाजी है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले गुरकीरत सिंह काेटली- सेंट्रल ऑब्जर्वर तय करेंगे कि आगे क्या करना है.

विधायकों का बयान- आलाकमान पर फैसला छोड़ दिया है. सिंगल लाइन में फैसला आएगा जो सबको मान्य होगा

कांग्रेस की बैठक खत्म: शिमला में विधायक दल की बैठक खत्म. अब विधायकों से एक वन टू वन बात कर रहे हैं पर्यवेक्षक. एक लाइन का प्रस्ताव पास कर आलाकमान को सीएम नामित करने का अधिकार दिया जाएगा. मुख्यमंत्री की रेस में सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री, और राजेन्द्र राणा आगे हैं.

बैठक शुरू: हिमाचल में सीएम पद को लेकर कांग्रेस की बैठक शुरू हो गई है.

सुक्खू बोले- मैं सीएम पद का उम्मीदवार नहीं: सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, मैं सीएम उम्मीदवार नहीं हूं. मैं कांग्रेस पार्टी का अनुशासित कार्यकर्ता व विधायक हूं. पार्टी आलाकमान का फैसला अंतिम होगा. दूसरी ओर, हर्षवर्धन चौहान ने कहा, जो भी फैसला कांग्रेस आलाकमान लेगा वह हमें मंजूर होगा. हम अपनी बात रखेंगे, चुने हुए विधायकों की राय के अनुसार फैसला होगा.

कांग्रेस कार्यालय में जबरदस्त हंगामा: सुक्खू को समर्थकों ने कंधे पर उठाया. कांग्रेस कार्यालय में जमकर नारेबाजी और हंगामा. समर्थक अपने नेताओं के पक्ष में कर रहे हैं नारेबाजी. भुवनेश्वर गौड़ भी पहुंचे. संजय दत्त, नंद लाल, मोहन लाल ब्राक्टा भी पहुंचे कार्यालय.

नेता पहुंचे पार्टी कार्यालय: प्रतिभा सिंह, हर्षवर्धन चौहान, रोहित ठाकुर, रघुवीर बाली, सुंदर ठाकुर, जगत सिंह नेगी, कुलदीप राठौर, गुरकीरत कोटली, सह प्रभारी भूपेश बघेल, राजीव शुक्ला, भूपिंदर हुड्डा, पहुंचे कांग्रेस मुख्यालय.

विक्रमादित्य सिंह का जोरदार स्वागत: विक्रमादित्य सिंह पार्टी कार्यालय पहुंचे तो समर्थकों ने उन्हें कंधे पर उठाया. इस दौरान विक्रमादित्य ने विक्ट्री साइन बनाया. समर्थकों ने शेर आया-शेर आया के नारे लगाए.

बैठक रात 8 बजे: हिमाचल कांग्रेस की बैठक रात 8 बजे होगी. फिलहाल, मुख्यमंत्री की रेस में तीन लोगों के नाम आगे हैं. इन नामों में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और सांसद प्रतिभा सिंह, कांग्रेस विधायक और पूर्व हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और विधायक मुकेश अग्निहोत्री शामिल हैं.

प्रतिभा, सुक्खू, अग्निहोत्री सीएम पद की रेस में, तीनों के अपने-अपने दावे: हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री की रेस में तीन लोगों के नाम आगे हैं. इन नामों में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और सांसद प्रतिभा सिंह, कांग्रेस विधायक और पूर्व हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और विधायक मुकेश अग्निहोत्री शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक, सुक्खू का दावा है कि अधिक विधायकों का समर्थन उनके साथ है, जबकि प्रतिभा सिंह प्रदेश अध्यक्ष और वीरभद्र सिंह की विरासत के नाम पर सीएम पद चाहती हैं. जबकि, मुकेश अग्निहोत्री पिछली विधानसभा में विपक्ष के नेता रह चुके हैं, इसलिए वह भी दावा कर रहे हैं. कद्दवार नेता वीरभद्र सिंह के निधन के बाद पहला चुनाव हिमाचल में कांग्रेस जीती है इसलिए सीएम पद के लिए कई प्रबल दावेदार पार्टी के अंदर हैं. लेकिन, चर्चा सिर्फ तीन नामों की है. आशा कुमारी और कॉल सिंह ठाकुर के चुनाव हार जाने से 5 नामों की रेस तीन पर सिमट गई.

राजीव शुक्ला ने कहा- कांग्रेस में कोई विवाद नहीं: हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि जैसे ही सारे विधायक शिमला पहुंचेंगे, वैसे ही बैठक होगी. वोटिंग वहां कराई जाती है, जहां कोई विवाद हो. कांग्रेस पार्टी में कोई विवाद नहीं.

होटल से निकले विधायक: रोहित ठाकुर, अनिरुद्ध सिंह सहित चारों विधायक होटल से निकले. रोहित और अनिरुद्ध ने कहा, हम मीटिंग के लिए पार्टी ऑफिस जा रहे हैं. हमारी बैठक का कुछ और मतलब निकालने का कोई मतलब नहीं.

कांग्रेस ने राज्यपाल को सौंपी विधायकों की सूची: कांग्रेस ने राज्यपाल को एक पत्र और 40 विधायकों की सूची सौंप दी है. पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस के पास सरकार के गठन करने के लिए बहुमत है.

विधायक सिंह के घर जा रहे बाकी एमएलए: कहा जा रहा है कि एमएलए अनिरुद्ध सिंह के घर जा रहे अजय सोलंकी, जगत सिंह नेगी और रोहित ठाकुर. हालांकि अभी इस बात के पुख्ता सबूत नहीं हैं कि वह कहां जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल को विधायकों की सूची दी गई होगी. क्योंकि, जब तक सदन का नेता तय नहीं होता तब तक सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया जा सकता.

यह विधायक कर रहे अलग बैठक: कांग्रेस विधायक अजय सोलंकी, जगत सिंह नेगी,अनिरुद्ध सिंह और रोहित ठाकुर कर रहे अलग बैठक. सूत्रों के मुताबिक, सुखविंदर सिंह सुक्खु भी शामिल हो सकते हैं बैठक में.

4 विधायक पहुंचे होटल: हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री चुनने के लिए कांग्रेस के कुछ विधायक एक अलग होटल में बैठक करेगे. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक के लिए 4 विधायक होटल पहुंच चुके हैं.

नेताओं ने की राज्यपाल से मुलाकात: कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि चूंकि राज्यपाल शिमला में ही मौजूद थे. इसलिए तीन नेता उनसे मिलने गए. तीनों नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात कर उनकी उपलब्धता जानी. उन्होंने सरकार गठन से लेकर विधायक दल का नेता चुने जाने में लगने वाले वक्त पर भी बात की. राज्यपाल से अचानक मुलाकात होने की वजह से शाम 4 बजे होने वाली बैठक अब शाम 6 बजे होगी.

Tags: Himachal Pradesh Assembly Election 2022

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें