लाइव टीवी

हिमाचल : वित्त आयोग ने केंद्र से साढ़े ग्यारह हजार करोड़ अनुदान राशि की सिफारिश की, पक्ष-विपक्ष खुश
Shimla News in Hindi

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 13, 2020, 6:18 PM IST
हिमाचल : वित्त आयोग ने केंद्र से साढ़े ग्यारह हजार करोड़ अनुदान राशि की सिफारिश की, पक्ष-विपक्ष खुश
कैबिनेट मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने सीएम जयराम ठाकुर को दिया श्रेय.

15 वें वित्त आयोग (15th Finance Commission) ने कंद्र से हिमाचल को 2020-21 के लिए 11 हजार 500 करोड़ का वार्षिक अनुदान (Annual grant) राशि देने की सिफारिश की है. हिमाचल (Himachal) को पड़ोसी राज्यों की तुलना में अधिक अनुदान राशि मिलने और बीते साल की अपेक्षा 45 फीसदी बढ़ोतरी के साथ ग्रांट मिलने पर पक्ष-विपक्ष ने खुशी जताते हुए 15 वें वित्त आयोग का आभार जताया.

  • Share this:
शिमला. 15 वें वित्त आयोग (15th Finance Commission) ने कंद्र से हिमाचल को 2020-21 के लिए 11 हजार 500 करोड़ का वार्षिक अनुदान (Annual grant) राशि देने की सिफारिश की है. हिमाचल ने वार्षिक अनुदान की धनराशि प्राप्त करने में पड़ोसी राज्यों को पछाड़ दिया है. हिमाचल (Himachal) को पड़ोसी राज्यों की तुलना में अधिक अनुदान राशि मिलने और बीते साल की अपेक्षा 45 फीसदी बढ़ोतरी के साथ ग्रांट मिलने पर पक्ष-विपक्ष ने खुशी जताते हुए 15 वें वित्त आयोग का आभार जताया. प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने अनुदान बढ़ने का श्रेय सीएम जयराम ठाकुर को देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने सफलता पूर्वक प्रदेश का पक्ष 15 वें वित्त आयोग के समक्ष रखा. यह उसीका नतीजा है कि अनुदान में 45 फीसदी की बढ़तोरी हुई है.

वन मंत्री ने प्रदेश के लोगों का आभार जताया

वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में वन क्षेत्र बढ़ा है, जिस कारण वित्त आयोग ने फॉरेस्ट ग्रांट 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी किया है. प्रदेश में हरियाली को बढ़ा पाना प्रदेश के लोगों से मिले सहयोग के कारण ही संभव हो पाया. उन्होंने इसके लिए प्रदेशवासियों का आभार जताया.

विपक्ष ने भी किया स्वागत

15 वें वित्त आयोग के सिफारिश का विपक्षी सदस्य विधायक विक्रमादित्य सिंह ने भी जोरदार स्वागत किया और कहा कि प्रदेश की पूर्व और वर्तमान सरकार के प्रयासों से प्रदेश को पड़ोसी राज्यों की अपेक्षा ज्यादा वार्षिक अनुदान मिला है. विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पंजाब को 5 हजार करोड़, उत्तराखंड को 7 हजार
करोड़ का अनुदान मिला है. ऐसे में हिमाचल को ज्यादा अनुदान मिलना दोनों सरकारों के प्रयासों के मिलेजुले प्रयासों का परिणाम है.

ये भी पढ़ें - हिमाचल पुलिस की कस्टडी से भागा चरस तस्करी का आरोपी, SI सहित 3 सस्पेंडये भी पढ़ें - कारोबारी गर्मी में पर्यटन सीजन के अच्छे बीतने की कर रहे उम्मीद

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर