लाइव टीवी

हिमाचल सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, 3636 शिक्षकों की नियुक्ति की मंजूरी

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 4, 2019, 11:20 AM IST
हिमाचल सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, 3636 शिक्षकों की नियुक्ति की मंजूरी
देर तक चली कैबिनेट की बैठक में लिए गए अहम फैसले

हिमाचल सरकार (Himachal government) ने प्रदेश के बेरोजगारों के लिए नौकरियों का पिटारा खोल दिया है. कैबिनेट (cabinate) ने विभिन्न वर्गों के 7 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति (appointment of 7 thousand teachers) के लिए मंजूरी दी है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में बेरोजगारों के लिए जयराम सरकार (Jairam Government) ने नौकरियों का पिटारा खोल दिया है. राज्य सचिवालय में सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार की रात कैबिनेट बैठक (Cabinate meeting) हुई जिसमें शिक्षा विभाग (Education Department) में नौकरियों का पिटारा खोला गया. कैबिनेट ने जेबीटी, सीएंडवी और टीजीटी के 3636 पद अनुबंध आधार पर भरने को मंजूरी दी है. जिसमें टीजीटी आर्ट्स के 684, टीजीटी नॉन मेडिकल के 359, मेडिकल के 261, शास्त्री अध्यापक के 1049, भाषा अध्यापक के 590 और जेबीटी के 693 पद भरे जाएंगे. कैबिनेट की बैठक में महेंद्र सिंह ठाकुर, डॉ रामलाल मारकंडा और डॉ राजीव सैजल को छोड़कर तमाम मंत्री मौजूद रहे.

इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए एमओयू के ड्राफ्ट को मंजूरी

कैबिनेट ने मंडी जिला में नागचला के नजदीक इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए तैयार सहमति-पत्र (एमओयू) के ड्राफ्ट को भी मंजूरी दी है. यह एमओयू हिमाचल सरकार और एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया के बीच साइन होगा. जिसके लिए सरकार ने पर्यटन विभाग को प्राधिकृत किया है.

इमरजेंसी के दौरान जेल में रहे लोगों का सरकार हर साल देगी 11 हजार रुपए की सम्मान राशि

कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि देने का भी निर्णय लिया है. जिसमें आपातकाल के दौरान बिना वजह जेल में रहे लोगों को सालाना 11 हजार रुपये सम्मान राशि देने का प्रावधान है. कैबिनेट ने मिशन अंत्योदय को भी लागू करने को मंजूरी दे दी है. जिसमें प्रदेश के 1 लाख ऐसे गरीब परिवारों की आजीविका बढ़ाई जाएगी जो बेहद  बुरे आर्थिक हालात में जी रहे हैं. ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से होने वाले सर्वे के तहत ऐसे परिवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने की योजना है. कैबिनेट ने ताजेवाला कॉरिडोर के लिए यमुना नदी के पानी को बेचने के लिए एमओयू साइन करने पर अपनी सहमति दे दी है. जिसमें हिमाचल सरकार सरकार को 21 करोड़ रुपए सालाना फायदा होगा.

मेडिकल कॉलेजों में स्थापित होंगे कोकलियर इम्प्लांट सेंटर

मंत्रिमण्डल ने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज  एवं अस्पताल शिमला, डा. राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा और श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचैक मेंकोकलियर इम्प्लांट सेंटर स्थापित करने को स्वीकृति दी. बैठक में मण्डी जिले के सिराज विकास खण्ड के जैंशला गांव में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र को खोलने के साथ विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने की अनुमति दी गई. मंत्रिमण्डल ने मनाली एग्लोमरेशन कुल्लू घाटी क्षेत्र के लिए विकास योजना संशोधन को सहमति प्रदान की.हरिपुर को तहसील बनाने निर्णय

मंत्रिमण्डल ने लोक निर्माण मण्डल किलाड़ के नियंत्रण में चल रहे सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल किलाड़ का नियंत्रण को चम्बा जिले के तीसा स्थित सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल भंजराड़ू को सौंपने का निर्णय लिया. इसे पदों सहित आईपीएच मंडल को हस्तांतरित किया जाएगा. इस निर्णय से सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के किलाड़-पांगी उप-मण्डल की कार्यप्रणाली में सुधार आएगा. बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप जिला कांगड़ा की उप-तहसील हरिपुर को तहसील में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया. मण्डी जिला के थुनाग तहसील के बगस्याड़ स्थित विश्राम गृह तथा कुल्लू जिला के आनी में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में अतिरिक्त आवास के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है. हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों (रोजगार और सेवा की स्थिति का विनियमन) नियम, 2014 के कुछ अनुभागों में संशोधन करने का निर्णय लिया गया है. यह संशोधन श्रमिकों को बोर्ड की ओर से संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बोर्ड के साथ पंजीकृत करने के लिए लिया गया है.

विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने की स्वीकृति मिली

बैठक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाउल, पिपलू और बुधान में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने तथा ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बसाल, कुरियाला और रायसरी की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने को स्वीकृति दी गई.

सोमवार की देर शाम तक चली कैबिनेट की बैठक में सीएम जयराम ठाकुर


मंडी जिला में मेडिकल और नन-मेडिकल की लगेंगी कक्षाएं, श्री नबाही देवी मन्दिर पर भी निर्णय

मंडी जिला के सिराज विधानसभा क्षेत्र खारसी स्थित वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में नान-मेडिकल और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंजाईं में मेडिकल कक्षाएं आरम्भ करने का निर्णय लिया गया है. मण्डी जिला के सरकाघाट तहसील के श्री नबाही देवी मन्दिर को हिमाचल प्रदेश हिन्दू सार्वजनिक धार्मिक स्थान एवं पूर्त विन्यास अधिनियम, 1984 में लाने का निर्णय लिया गया. इस निर्णय से अब इस मन्दिर का नियंत्रण राज्य सरकार के अधीन होगा.

डालमियां सीमेंट को खनिज निकालने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट

शिमला जिला में सीमेंट उद्योग स्थापित करने और चूना पत्थर और खदान सो खनिजों को निकालने  के लिए मे. डालमियां सीमेंट (भारत) लिमिटेड के पक्ष में तीन वर्ष के लिए लेटर ऑफ इंटेंट को स्वीकृति दी गई है.

इन पदों को भी भरने की मिली मंजूरी 

लोक निर्माण विभाग के वास्तुकार विंग में सीधी भर्ती से अनुबंध आधार पर बैच वाईज विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों को भरने की स्वीकृति दी गई. बैठक में आयुर्वेद विभाग में दैनिक भोगी आधार पर पंचकर्मा मालिश करने वालो के 35 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की. श्रम एवं रोजगार विभाग में जिला श्रम अधिकारी का रिक्त पद भरने का निर्णय लिया गया. मंत्रिमण्डल ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से अनुबन्ध आधार पर सीधी भर्ती द्वारा विधि अधिकारी के तीन पद भरने को भी स्वीकृति दी. बैठक में जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के काजा और केलंग स्थित कार्यालयों में दैनिक भोगी आधार पर सेवादार के दो पद सृजित करने को भी सहमति प्रदान की गई. बैठक में मण्डी जिला के संधोल में सेरीकल्चर मण्डल स्थापित करने के साथ अतिरिक्त पदों को भरने की स्वीकृति दी गई.

कैबिनेट के फैसले एक नजर में 

जेबीटी, सीएंडवी और टीजीटी के 3636 पद भरने को मंजूरी
टीजीटी आर्टस के 684, नॉन मेडिकल के 359, मेडिकल के 261 और
शास्त्री 1049, भाषा अध्यापक 590 और जेबीटी के 693 पद भरने पर मुहर
मंडी के बल्ह में इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए एमओयू के ड्राफ्ट पर कैबिनेट की मुहर
हिमाचल सरकार और एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया के बीच होगा एमओयू
कैबिनेट ने लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि देने पर लगाई मुहर
आपातकाल के दौरान जेलों में रहे लोगों को मिलेगी सम्मान राशि
वार्षिक 11 हजार रूपये सम्मान राशि देने की है बजट घोषणा
बैठक में शीतकालीन सत्र को लेकर भी तैयार की गई रणनीति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 8:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर