लाइव टीवी

हिमाचल सरकार ने 800 करोड़ रुपये की JICA परियोजना का शिमला में खोला मुख्यालय, ये होंगे कार्य

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 4, 2019, 8:06 PM IST
हिमाचल सरकार ने 800 करोड़ रुपये की JICA परियोजना का शिमला में खोला मुख्यालय, ये होंगे कार्य
प्रदेश वन विभाग ने शिमला के पॉटर्स हिल में परियोजना का मुख्यालय शुरू कर दिया.

देश वन विभाग ने शिमला के पॉटर्स हिल में परियोजना का मुख्यालय शुरू कर दिया. जिका पोषित 800 करोड़ करोड़ रुपये की परियोजना में 640 करोड़ जिका जबकि 160 करोड़ प्रदेश सरकार वहन करेगी.

  • Share this:
शिमला. जापान की जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (JICA) प्रायोजित 800 करोड़ रुपये की बहुउद्धेश्यीय परियोजना (MultiPurpose Project) को अपना मुख्यालय मिल गया. आज प्रदेश वन विभाग ने शिमला के पॉटर्स हिल (Potters Hill) में परियोजना का मुख्यालय (HeadQuarter) शुरू कर दिया. जिका पोषित 800 करोड़ करोड़ रुपये की परियोजना में 640 करोड़ जिका जबकि 160 करोड़ प्रदेश सरकार वहन करेगी. बहुउद्धेश्यीय परियोजना के अंतर्गत वन विभाग में इको-सिस्टम प्रबंधन और आजीविका सुधार परियोजना चलाई जा रही है. प्रदेश के 6 जिलों बिलासपुर, शिमला, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में इस परियोजना के तहत निवेश करना शामिल है.

इस परियोजना का जोर पर्यावरण संरक्षण पर रहेगा

वर्ष 2018-2028 तक चलाई जा रही 10 वर्षीय परियोजना में वन विभाग के 61 रैंज, 18 डिविजन और 7 सर्कलों में कई तरह की गतिविधियां चलाई जा रही है. प्रदेश की 11,000 हेक्टर भूमि पर वानिकी कार्य भी इस योजना के तहत किए जाएंगे.

वन मंत्री गोबिंद ठाकुर ने कहा कि परियोजना के तहत पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक और आर्थिक विकास करना मकसद रहेगा.


जल और मृदा संरक्षण के लिए किए जाएंगे विशेष कार्य

वन एवं परिवहन मंत्री गोबिंद ठाकुर ने कहा कि परियोजना के तहत पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक और आर्थिक विकास करना मकसद रहेगा. परियोजना के अंतगर्त जल और मिट्टी सरंक्षण के साथ-साथ स्थानीय निवासियों स्थाई आजीविका करने में मदद दी जाएगी.

इस परियोजना पर सुषमा स्वराज ने किया था हस्ताक्षर
Loading...

आप को बता दें कि 29 अप्रैल 2018 को पूर्व विदेश मंत्री रही स्वर्गीय सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने जापान के टोक्यो में जापान सरकार की अन्तर्राष्ट्रीय एजेंसी जिका के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे. प्रदेश वन विभाग ने सुषमा स्वराज की याद में स्मृति वाटिका बनाने का भी फैसला लिया है. पॉटर्स हिल में सुषमा स्वराज की याद में समृति वाटिका बनेगी जो उनके योगदान को दर्शाएगी.

यह भी पढ़ें: CM जयराम ठाकुर की जमकर नाटी डाली और शुरू हुआ पहला छोटी काशी महोत्सव 

अनुराग ठाकुर ने कहा, फेसलेस होगी ITR, Tax भरने वाले को कोई नहीं करेगा परेशान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 8:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...