हिमाचल प्रदेश: शादी में केवल 20 लोग होंगे शामिल, जानिए नए प्रतिबंध

सीएम के सरकारी आवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया.

सीएम के सरकारी आवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया.

हिमाचल प्रदेश में सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नए प्रतिबंध लगाए हैं. शादियों में अब केवल 20 लोग ही शामिल हो पाएंगे. इससे पहले 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति थी. शादियों में आयोजित होने वाली धाम पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

  • Share this:
शिमला. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में सरकार ने नई बंदिशें लगाई हैं. शादियों में अब केवल 20 लोग ही शामिल हो पाएंगे. इससे पहले 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति थी, इतना ही नहीं शादियों में आयोजित होने वाली धाम पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. हिमाचल में शादी के दौरान दिए जाने वाले सामूहिक भोज को धाम कहा जाता है. इससे पहले लागू की गई बंदिशें 10 मई तक जारी रहेंगी. शिक्षण संस्थान भी 10 मई तक बंद रहेंगे. नई बंदिशों और कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखकर लग रहा है कि हिमाचल लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है.

सीएम के सरकारी आवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया. बैठक में कोरोना स्थिति की समीक्षा की गई. बैठक के बाद सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार के पास वर्तमान में किसी भी तरह की कमी नहीं है. पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन,दवाइयां, वैक्सीन, पीपीई किट समेत सभी जरूरी चीजों की उपलब्धता है. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्पतालों में बेड क्षमता बढ़ाई जा रही है. इसके तहत राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश में प्राइवेट अस्पतालों के 50 फीसदी बिस्तर कोरोना मरीजों के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे.

वैक्सीन को लेकर सीएम ने कहा कि अब तक 16 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. फिलहाल हिमाचल के पास 2.55 लाख वैक्सीन डोज मौजूद हैं. एक मई से 18 वर्ष से उपर के लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के अभियान को लेकर सीएम ने कहा कि इसको लेकर पंजीकरण हो रहा है लेकिन इस अभियान के शुरू होने में देरी होगी. जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के पास वैक्सीन नहीं है. अभियान शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र से मांग रखी है. अभियान के लिए फिलहाल 500 के के करीब टीकाकरण केंद्र हैं, इनकी संख्या एक हजार तक बढ़ाने पर कार्य चल रहा है. केंद्र से वैक्सीन की खेप आने के बाद ही अभियान शुरू हो पाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज