लाइव टीवी

कर्ज की बैसाखी पर जयराम सरकार, फिर लेगी 300 करोड़ का लोन

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 2, 2020, 5:31 PM IST
कर्ज की बैसाखी पर जयराम सरकार, फिर लेगी 300 करोड़ का लोन
5 फरवरी को सरकार के खाते में कर्ज के रूप में 300 करोड़ रुपये की धनराशि आएगी जिसे 5 फरवरी 2030 को लौटाई जाएगी.

हिमाचल सरकार (Himachal Government) एक बार फिर कर्ज (Loan) लेने जा रही है. 4 फरवरी को कर्ज संबंधी औपचारिकताएं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserver Bank of India) की मुंबई शाखा से पूरी की जाएंगी और 5 फरवरी को सरकार के खाते में धनराशि आएगी. यह राशि 5 फरवरी 2030 को लौटाई जाएगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल सरकार (Himachal Government) एक बार फिर कर्ज (Loan) लेने जा रही है. साल 2020 शुरू होते ही सरकार ने 500 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था. अब फरवरी माह के शुरू होते ही एक बार फिर से कर्ज की अधिसूचना जारी कर दी है. इस बार 300 करोड़ रुपये का कर्ज लिया जा रहा है. सरकार की दस वर्ष की स्टॉक सिक्योरिटीज (Stock Securities) की एवज में यह कर्ज दस वर्ष के लिए लिया जा रहा है. 4 फरवरी को कर्ज संबंधी औपचारिकताएं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserver Bank of India) की मुंबई शाखा से पूरी की जाएंगी और 5 फरवरी को सरकार के खाते में धनराशि आएगी. यह राशि 5 फरवरी 2030 को लौटाई जाएगी.

वित्त विभाग की ओर से जारी मइस कर्ज को स्टेट डेवलमेंट लोन नाम दिया गया है. यानी विकास कार्यों को गति देने के लिए कर्ज लिया जा रहा है. हालांकि सरकारें समय-समय पर कर्ज लेती रहती हैं.

हिमाचल पर 53 हजार करोड़ रुपये के कर्ज का बोझ

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के तहत सरकार कुल सकल घरेलू उत्पाद का 3 प्रतिशत तक साल में कर्ज उठा सकती है, लेकिन हिमाचल में कर्ज लेने की परंपरा ठीक ऐसी है जैसे कर्ज लो और घी पीयो. सत्ताधारी कर्ज लेता है और जब विपक्ष में जाता है तो कर्ज लेने वाली सरकार को कोसता है. हिमाचल पर 53 हजार करोड़ रुपये के कर्ज का बोझ है, जो साल-दर-साल बढ़ रहा है. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि अब सरकारें कर्ज लेने की बजाए वित्तीय संसाधन बढ़ाने पर जोर देंगी.

ये भी पढ़ें - निजी स्कूलों को टक्कर देंगे सरकारी प्राइमरी स्कूल, प्रत्येक को 60 हजार का बजट

ये भी पढ़ें - नाहन हरिपुरधार मार्ग पर खाई में गिरने से बाल-बाल बची बस, 40 यात्री थे सवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 5:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर