लाइव टीवी

हिमाचल सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी में मंडी हवाई अड्डे के लिए हुआ MoU

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 15, 2020, 6:04 PM IST
हिमाचल सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी में मंडी हवाई अड्डे के लिए हुआ MoU
मंडी एयरपोर्ट के लिए दिल्ली में एयरपोर्ट अथॉरिटी और राज्य सरकार में एमओयू हुआ है.

Mandi Airport MoU: मंडी के बल्ह घाटी में एयरपोर्ट का निर्माण दो चरणों में होगा. पहले चरण में 2400 मीटर लंबा रनवे बनेगा. इस पर कुल खर्च करीब 2000 करोड़ रुपए आएगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मंडी जिले के नागचला में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा (Mandi Airport) विकसित करने के लिए बुधवार को नई दिल्ली में हिमाचल प्रदेश सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airport Authority of India) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. हिमाचल सरकार की ओर से पर्यटन और नागरिक विमानन युनूस जबकि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से कार्यकारी निदेशक, योजना एच.एस बलहाड़ा ने प्राधिकरण के अध्यक्ष अरविंद सिंह की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

राज्य सरकार करेगी परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण
नागचला में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा का विकास संयुक्त उद्यम कम्पनी (जेवीसी) के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का 51 प्रतिशत हिस्सा होगा जबकि 49 प्रतिशत राज्य सरकार या इसकी नामित एजेंसी के पास होगा. जेवीसी प्रारूप, वित्त, निर्माण, व्यावसायिक नागरिक विमानन के लिए हवाई अड्डा परियोजना को पूरा करने, रखरखाव, हवाई अड्डे के संचालन और प्रबंधन के कार्य करेगी. राज्य सरकार इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण करेगी और जेवीसी को हस्तांतरित करेगी.

सीएम जयराम का ड्रीम प्रोजेक्ट

मंडी के बल्ह घाटी में एयरपोर्ट का निर्माण दो चरणों में होगा. पहले चरण में 2400 मीटर लंबा रनवे बनेगा. इस पर कुल खर्च करीब 2000 करोड़ रुपए आएगा. एयरपोर्ट के लिए 3400 बीघा जमीन एक्वायर की जाएगी. इसमें ज्यादातर जमीन प्राइवेट लैंड है. मंडी में एयरपोर्ट बनने पर पर्यटन को फायदा मिलेगा. मंडी प्रदेश के केंद्र में स्थित है. शिमला और धर्मशाला के लिए यहां से वाया रोड 4 घंटे लगते हैं. कुल्लू व मनाली के लिए इतना ही समय लगता है. एयरपोर्ट बन जाने के बाद इससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा. मौजूजा समय में कांगड़ा के गगल, कुल्लू के भुंतर और शिमला के जुब्बड़हट्टी में एयरपोर्ट हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में बेखौफ बदमाश: फैक्ट्री में घुसे, मालिक के सिर पर गन रख मांगे 10 लाख

हिमाचल BJP के नए अध्यक्ष डॉ. बिंदल होंगे, विस से समेटा सामान, देंगे इस्तीफाकोटखाई अग्निकांड: थाने, दमकल केंद्र के फोन थे खराब, सूचना देने में हुई देरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 5:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर