लाइव टीवी
Elec-widget

हिमाचल में बदले गए तृतीय-चतुर्थ श्रेणी में नौकरी के नियम, नए सिरे से होंगे आवेदन

News18 Himachal Pradesh
Updated: November 20, 2019, 10:15 AM IST
हिमाचल में बदले गए तृतीय-चतुर्थ श्रेणी में नौकरी के नियम, नए सिरे से होंगे आवेदन
हिमाचल में नौकरी नियमों पर बदलाव.

Jobs for Non-Himachali's: हिमाचल सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों के लिए नियमों में संशोधन किया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में सरकारी नौकरियों (Govt Jobs in Himachal Pradesh) में स्थानीय लोगों को तरजीह देने के लिए सूबे की सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती के नियमों को बदलने की अधिसूचना जारी कर दी है. अब हिमाचल में इन श्रेणियों को लेकर हाल ही में जारी किए गए वे सभी विज्ञापन रद्द कर दिए हैं, जिनके तहत अभी तक परीक्षाएं नहीं हुई हैं. स्कूल प्रवक्ताओं (Lecturur) समेत

दूसरी भर्ती प्रक्रिया अब नए सिरे से होगी.
गैर-हिमाचलियों को नौकरी देने में शर्तें कड़ी करने की अधिसूचना मंगलवार शाम को सरकार की ओर से जारी की गई है. पुराने नियमों को बदलने के लिए सोमवार को हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई थी.

ये होंगे नई प्रावधान

हिमाचल सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों के लिए नियमों में संशोधन किया है. नए नियमों के अनुसार, अब उन्हें ही तृतीय श्रेणी में नौकरी मिलेगी, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश से आठवीं की पढ़ाई की होगी. चतुर्थ श्रेणी में नौकरी पाने के लिए सूबे के स्कूलों से 10वीं की पढ़ाई को अनिवार्य कर दिया गया है. यानी अब गैर-हिमाचलियों के लिए हिमाचल में सरकारी नौकरी पाना आसान नहीं होगा.

इस वजह से हुआ विवाद और बेकफुट में आई थी सरकार
हिमाचल में हाल ही में सचिवालय में क्लर्क के पदों पर गैर-हिमाचलियों को नौकरी मिली थी. इसके बाद काफी विवाद हुआ था. मामला शांत हुआ तो एक और विवाद लेक्चरर्स भर्ती के लिए निकाली गई 396 पोस्टों को लेकर हुआ. विज्ञापन के अनुसार, इन पदों पर गैर-हिमाचली भी अप्लाई कर सकते हैं. अब हालांकि, इस भर्ती के लिए फिर से प्रक्रिया शुरू होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल: ‘टल्ली’ महिला ने डरा दिया पूरा गांव, साथी भागा, लोगों ने बुलाई पुुलिस

शिमला MC: मेयर और डिप्टी मेयर पद की ताजपोशी के लिए BJP में बढ़ी गुटबाजी

शिक्षा मंत्री का ऐलान: हिमाचल में अब दूसरी क्लास से पढ़ाई जाएगी संस्कृत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 9:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com